ProfileImage
33

Post

43

Followers

14

Following

PostImage

Savitri Rahandgle

July 15, 2024

PostImage

Tea Lover: दुनिया का इकलौता देश जहां लोग चाय खाते हैं


Tea Lover: पानी के बाद दुनिया में सबसे ज्यादा पिया जाने वाला पेय चाय है. दुनिया में चाय की खपत औसतन 6.7 अरब किलोग्राम है। वैसे दुनिया में छह तरीके की चाय लोकप्रिय हैं- ब्लैक, ग्रीन, ऊलॉन्ग, वाइट, पुएर और डार्क टी. लेकिन म्यांमार में लोग चाय पीते नहीं खाते हैं.

दरअसल म्यांमार में फर्मेट की हुई चाय की पत्तियां खाने की परंपरा है. यह म्यांमार का राष्ट्रीय प्राचीन फूड माना जाता है. यहां आप किसी के मेहमान बनकर जाएं या कोई सार्वजनिक आयोजन हो, यहां तक कि रोजमर्रा में भी लोग चाय की पत्तियां खाते हैं। म्यांमार में कहा जाता है कि लाफे टो के दौरान हर चीज माफ कर दी जाती है.

ये भी पढ़ें : UP Bus Accident: दर्दनाक बस हादसा, ड्राइवर की एक गलती से इतने मासूम लोगों ने गवाई अपनी जान

चाय की पत्तियों वाली डिश को लाफे टो (laphet thoke) कहते हैं। इसे बनाने के लिए इसे उबालने के बाद दो से तीन महीने तक फर्मेंट होने रख देते हैं। इसके बाद पत्तियां इस्तेमाल की जाती हैं. और इसे मूंगफली, कॉर्न या सलाद आदि के साथ मिलाकर खाते हैं.

ये भी पढ़ें : Hina Khan Breast Cancer: अभिनेत्री हिना खान को हुआ तीसरी स्टेज का स्तन कैंसर

म्यांमार में कई अन्य डिश के साथ भी चाय की पत्तियां खाते हैं. इसका स्वाद पारंपरिक चाय से बिल्कुल अलग होता है. ये थोड़ी कड़वी और मीठी लगती हैं. यह कुछ- कुछ वाइन जैसा स्वाद होता है। यह डिश स्वागत - सत्कार में मुख्य तौर पर इस्तेमाल होती है.

 


PostImage

Savitri Rahandgle

July 11, 2024

PostImage

UP Bus Accident: दर्दनाक बस हादसा, ड्राइवर की एक गलती से इतने मासूम लोगों ने गवाई अपनी जान


UP Bus Accident: लखनऊ UP के उन्नाव में आगरा- लखनऊ एक्सप्रेस वे पर बुधवार तड़के बड़ा हादसा हो गया. यहां एक पैसिंजर बस, जोजीकोट गांव के पास सड़क किनारे खड़े दूध टैंकर से जा भिड़ी. घटना में बस में सवार बिहार के शिवहर निवासी 18 लोगों की मौत हो गई. 20 लोग घायल हैं। डीएम गौरांग राठी ने बताया कि बस ड्राइवर ने बीती रात एक ढाबे पर शराब पी थी. बस का न फिटनेस था और न ही बीमा. उसका रजिस्ट्रेशन भी महोबा के एक किसान के नाम पर है, लेकिन दिल्ली निवासी चंदन जायसवाल इसे अवैध रूप से चला रहा था.

ये भी पढे : Hina Khan Breast Cancer: अभिनेत्री हिना खान को हुआ तीसरी स्टेज का स्तन कैंसर

मरने वालो में 14 पुरुष, 2 महिलाएं और 2 बच्चे है. बस में करीब 60 यात्री सवार थे. टक्कर इतनी जोरदार थी कि बस और टैंकर दोनों पलट गए. जान गंवाने वालों में दोनों वाहनों के चालक भी शामिल हैं. हादसे की सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस टीम ने रेस्क्यू कर बस में फंसे लोगों को बाहर निकालकर अस्पताल भिजवाया.

ये भी पढे : Health Tips: बारिश के मौसम में बच्चों को हो सकती है ये बीमारियां

 


PostImage

Savitri Rahandgle

July 4, 2024

PostImage

Well Health Tips In Hindi Wellhealth: इन फलों की बीज खाने से कंट्रोल में रहता है BP-Sugar, इन बिमारियों की होती है छुट्टी


Well Health Tips In Hindi Wellhealth: दोस्तों आपको अगर सेहतमंद रहना है, तो रोज एक चम्मच मिक्स सीडस mixed seeds खाएं। इन सभी सीड्स के अलग-अलग स्वास्थ्य के फायदे हैं और इन्हें अपनी डाइट में शामिल करना बहुत आसान है.

हमारे अच्छी सेहत के लिए, अच्छी डाइट करना बहुत जरूरी होता है। हेल्दी डाइट में नटस और सीड्स का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है. seeds में अलसी का बीज, chia seeds और unflower seeds जैसे कई सीड्स हमारे सेहत के लिए अच्छे होते हैं। इन सभी सीड्स के अलग-अलग लाभ होते हैं. और इनमें बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं.

ये भी पढे : Health Tips: बारिश के मौसम में बच्चों को हो सकती है ये बीमारियां

इन सभी गुणों को पाने करने के लिए रोज एक चम्मच mixed seeds का सेवन करना लाभकारी होता है. mixed seeds खाने से कई सारी बीमारियों का खतरा कम हो सकता है. mixed seeds में आमतौर परflax seeds, sunflower seeds, pumpkin seeds, sesame seeds और चिया सीडस शामिल होते हैं. आप इन्हें सलाद, स्मूदी, दही या दलिया में मिक्स कर के भी खा सकते हैं. तो चलिए दोस्तों जानते है  इसके फायदों के बारे.

ये भी पढे : Jamun Benefits: जामुन खाएं और डाइबिटीज दूर भगाए

 

Flax seeds फ्लैक्स सीड्स

फ्लैक्स सीड्स में omega-3 fatty acids और fiber की उच्च मात्रा पाई जाती है. जो हृदय स्वास्थ्य और पाचन तंत्र दोनों के लिए फायदेमंद होता है.

 

Sunflower seeds सनफ्लावर सीड्स

यह vitamin A, magnesium और selenium, का अच्छा सोर्स है, जो इम्यून सिस्टम से लेकर स्किन हेल्थ तक के लिए फायदेमंद होता है.

ये भी पढे : Health Tips in Hindi: बरसात में ऐसे रखें अपनी सेहत का ख्याल

 

Pumpkin seeds पंपकिन सीड्स

यह zinc, magnesium और antioxidants से भरपूर होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के साथ साथ कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों का खतरा भी कम करता है.

 

Sesame seeds तिल के बीज

यह calcium और sesamolin का अच्छा सोर्स है, जो हड्डियों को मजबूत बनाता है और हाई ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करने में मददगार होता है.

 

Chia seeds चिया सीड्स

इसमें omega-3 fatty acids, fiber और प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है, जो वजन कम करने में मददगार होता है. यह शरीर में एनर्जी बढ़ाने के लिए भी मददगार होता है.

 

Benefits of Mixed Seeds मिक्स सीड्स के फायदे

  1. Heart Health: मिक्स सीडस, omega-3 fatty acids and antioxidants का हाई सोर्स होता है, जो कोलेस्ट्रॉल cholesterol के लेवल को कम करने के साथ, हृदय की समस्याओं का खतरा भी कम करता है.
  2. Immune System : इनमें ज्यादा मात्रा में फाइबर होता है, जो हमारे पाचन को सुधारने के साथ कब्ज की समस्या को भी दूर करने में मददगार होता है.
  3. Weight Loss : मिक्स सीडस में प्रोटीन और फाइबर की मात्रा बहुत ज्यादा पाई जाती है, जो क्रेविंग को कंट्रोल करते हैं, जिससे वजन घटाने में काफी मदद मिलती है.

ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है. ये किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का पर्याय नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह ले.

ऐसे ही जानकारी जानने के लिए हमारे WhatsApp group को जॉइन करें जॉइन करने के लिए निचे WhatsApp बटन पर क्लिक करे.

 


PostImage

Savitri Rahandgle

June 29, 2024

PostImage

Hina Khan Breast Cancer: अभिनेत्री हिना खान को हुआ तीसरी स्टेज का स्तन कैंसर


Hina Khan Breast Cancer: टीवी और बॉलीवुड अभिनेत्री हिना खान की सेहत से जुड़ी खबर ने सबको चौंका दिया है. उन्होंने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर बताया है कि वह स्तन कैंसर से जूझ रही हैं और तीसरी स्टेज पर हैं. सोशल मीडिया पर पोस्ट में उन्होंने लिखा, 'मुझे स्टेज थ्री ब्रेस्ट कैंसर Breast Cancer का पता चला है. मैं मजबूत और दृढ़ निश्चयी हूं और इस बीमारी पर काबू पाने के लिए प्रयास भी कर रही हूं. मेरा इलाज शुरू हो चुका है.

 

 Hina Khan Breast Cancer: हिना खान से पहले भी इन बॉलीवुड अभिनेत्रियों को हुआ था स्तन का कैंसर

ये भी पढे : Health Tips: बारिश के मौसम में बच्चों को हो सकती है ये बीमारियां

मुमताज: अभिनेत्री मुमताज भी स्तन कैंसर का शिकार हो चुकी हैं। मुमताज को 2002 में कैंसर का पता चला था. हालांकि इसके इलाज के बाद वह ठीक हैं होकर एक स्वस्थ जीवन जी रही हैं.

छवि मित्तल : 2022 में टीवी अभिनेत्री छवि मित्तल को भी स्तन कैंसर डिटेक्ट हुआ था. उन्हें इसके बारे मैं तब पता चला था जब उन्हें वर्कआउट के दौरान एक छोटी सी चोट लगी थी. इस दौरान उन्होंने अपने ब्रेस्ट पर एक गांठ महसूस की, जिसकी जांच कराने के बाद उन्हें पता चला था कि उन्हें कैंसर Breast Cancer है.

ये भी पढे : Health Tips in Hindi: बरसात में ऐसे रखें अपनी सेहत का ख्याल

महिमा चौधरी : अभिनेत्री महिमा चौधरी को भी स्तन कैंसर हुआ था. महिमा चौधरी ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो साझा करके अपने Breast Cancer कैंसर के बारे में बताया था.

बारबरा मोरी : फिल्म 'काइट' में नजर आईं अभिनेत्री बारबरा मोरी भी स्तन Breast Cancer कैंसर से जूझ चुकी हैं. अभिनेत्री को उनके करियर के शुरुआती दिनों में कैंसर हुआ था. इससे ठीक होने के बाद बारबरा अब स्तन कैंसर की महिलाओं के बीच जागरूकता फैलाने के लिए भी काम करती हैं.

ताहिरा कश्यपः अभिनेता आयुष्मान खुराना की पत्नी और लेखिका से निर्देशक बनीं ताहिरा कश्यप भी स्तन कैंसर Breast Cancer का सामना कर चुकी हैं. ताहिरा ने अपने कैंसर Breast Cancer पर हमेशा खुलकर बात की है.

हमसा नंदिनी : साउथ इंडस्ट्री की अभिनेत्री हमसा नंदिनी को दिसंबर 2021 में स्तन कैंसर हुआ था. उन्होंने कैंसर Breast Cancer का इलाज करवाया और आज फिर से फिल्मों में अच्छा काम कर रही हैं.

 


PostImage

Savitri Rahandgle

June 24, 2024

PostImage

Health Tips: बारिश के मौसम में बच्चों को हो सकती है ये बीमारियां


Health Tips: बारिश के ताजे पानी के साथ-साथ बहुत सारी बढ़ जाती है. अशुद्ध पानी गैस्ट्रो, हैजा, पीलिया, टाइफाइड जैसी बीमारियों को निमंत्रण देता है. बरसात के मौसम में बच्चों में संक्रामक रोग अधिक होते हैं.

इसमें वायरल बुखार, सर्दी-खांसी, निमोनिया, डेंगू बुखार, मलेरिया के साथ-साथ दूषित पानी से होने वाली पीलिया और टाइफाइड जैसी बीमारियां बढ़ जाती हैं। ऐसे रोगाणुओं से होने वाली संक्रामक बीमारियों से लड़ने के लिए बच्चो की रोप्रतिकारक कम होती है. माता-पिता को इस बात की पर्याप्त जानकारी नहीं है कि अपने बच्चों को ऐसी बीमारियों से कैसे बचाया जाए। इसीलिए बाढ़ों की तुलना में बच्चे संक्रामक रोगों के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं.

ये भी पढे : Health Tips in Hindi: बरसात में ऐसे रखें अपनी सेहत का ख्याल

 

 Health Tips: माता-पिता को क्या करना चाहिए?

दूषित पानी के माध्यम से कीटाणु पेट में जाते हैं. इसलिए, स्तनपान, सभी बच्चों को गोवर प्रतिबंधक टीका लगाए, शौचालय का उपयोग करने, भोजन और पानी को साफ रखने और भोजन करने से पहले हाथ धोने जैसी सावधानियां बरतने से इन बीमारियों से बच सकते है.

ये भी पढे : Jamun Benefits: जामुन खाएं और डाइबिटीज दूर भगाए

 इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि पीने का पानी दूषित न हो, इसके लिए पानी को छानकर और उबालकर पीना चाहिए। ठंड के कारण हवा का प्रमाण अधिक होता है. सर्दी-खांसी, अस्थमा जैसी छोटी लेकिन तकलीफ वाली बीमारियाँ भी बढ़ जाती हैं. इसलिए माता-पिता को सावधान रहने की जरूरत है.

ये भी पढे : Health Tips In Hindi : खाने के बाद होती है सीने में जलन तो अपनाएं ये बेस्ट टिप्स

दूषित पानी से बच्चों में पेट संबंधी विकार बढ़ जाते हैं.
ऐसे में उन्हें पीने के लिए साफ पानी देना चाहिए.

बच्चों को बार-बार हाथ धोना चाहिए, सैनिटाइजर का प्रयोग करना चाहिए। छींकने, खांसने पर
नाक पर रूमाल या टिशू पेपर रखें। हाथ मलते हुए खांसी मत करो इसके लिए अपने हाथों की कोहनियों का इस्तेमाल करें और तुरंत अपने हाथों को साफ कर ले  बच्चों को भीड़-भाड़ वाली जगहों पर न ले जाएं.

ऐसे ही जानकारी जानने के लिए हमारे WhatsApp group को जॉइन करें जॉइन करने के लिए निचे WhatsApp बटन पर क्लिक करे.

 


PostImage

Savitri Rahandgle

June 19, 2024

PostImage

Jamun Benefits: जामुन खाएं और डाइबिटीज दूर भगाए


Jamun Benefits: स्वास्थ्य की दृष्टि से लाभदायक और बारिश की शुरुआत में मिलने वाले जामुन Jamun Fruit ये फल मार्केट में आचुके हैं। ज्यादातर ये फल jamun tree जंगल में पाया जाता है। बाकी के फल आपको किसी भी मौसम मिल सकता है। लेकिन जामुन ये फल बरसात के शुरू में ही मार्केट में मिलता है.

ये भी पढे : Health Tips in Hindi: बरसात में ऐसे रखें अपनी सेहत का ख्याल

प्रकृति की हरियाली में दिन बदन कम होने वाली बारिश और बढ़ते तापमान और वातावरण में बदलते परिणाम का असर जामुन फल Jamun Fruit पर भी हुआ है. इसलिए बाजार में देसी जामुन कम आने लगे है। इसली बाजार में जामुन महंगे हो चुके हैं। फ़िलहाल बाजार में छोटे जामुन 150 किलो. और बड़े जामुन 200 रूपये किलो. उपलब्ध है.

ये भी पढे : Health Tips In Hindi : खाने के बाद होती है सीने में जलन तो अपनाएं ये बेस्ट टिप्स

 

Jamun Fruit जामुन में विटामिन की मात्रा सबसे ज्यादा 

जामुन में आइरन, कैल्शियम, फॉस्पोरस, विटामिन C की मात्रा ज्यादा होती है. इसके साथ ही विटामिन B होता है. जामुन के नए पत्तों में विटामिन E सबसे ज्यादा मात्रा में होती है. हार्टअटैक, पेट समस्या और त्वचा की समस्या पर जामुन ये फल बहुत फायदेमंद होता है.

 

Jamun Fruit डाइबिटीज के मरीजों को फायदेमंद

जामुन खाने के स्वास्थ लिए बहुत सारे फायदे है. सबसे बड़ा फायदा ये डाइबिटीज के बीमारी पर है. जामुन में रहने वाले विटामिन से शुगर कंट्रोल में रहती है. जामुन से खून के शुगर का परिवर्तन ऊर्जा में होता है.

 


PostImage

Savitri Rahandgle

June 15, 2024

PostImage

Father Day 2024: जानें कैसे बनाएं फादर डे को अपने पिता के लिए खास और यादगार


Father Day 2024: Father's Day हर साल जून महीने के तीसरे रविवार को मनाया जाता है, यह दिन अपने पिताओं के प्रति प्यार और सम्मान व्यक्त करने का एक खास अवसर है। इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि Father's Day का महत्व क्या है, इसका इतिहास क्या है और इसे कैसे मनाया जा सकता है।

 

Father's Day पिता का महत्व

पिता का हमारे जीवन में बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान होता है। वो न सिर्फ हमारे जीवन के पहले हीरो होते हैं, बल्कि हमारे सबसे बड़े मार्गदर्शक, समर्थक और प्रेरणा भी होते हैं। उनकी शिक्षा, अनुशासन और समर्थन हमें जीवन की चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार करता है। पिता हमें सही और गलत के बीच का अंतर समझाते हैं, हमारे सपनों को पंख देते हैं और हर मुश्किल घड़ी में हमारे साथ खड़े रहते हैं।

 

Father's Day का इतिहास

Father's Day की शुरुआत सबसे पहले अमेरिका में हुई थी। इसे आधिकारिक रूप से 1966 में राष्ट्रपति लिंडन बी. जॉनसन ने जून के तीसरे रविवार को मनाने की घोषणा की थी। हालांकि, इसका विचार 1909 में सोनोरास्मार्ट डॉड द्वारा आया था, जिन्होंने अपने पिता को सम्मानित करने के लिए यह दिन मनाने का सुझाव दिया था। उनके पिता, विलियम स्मार्ट, एक सिंगल पैरेंट थे जिन्होंने अपने छह बच्चों की परवरिश अकेले की थी।

 

Father's Day कैसे मनाएं

 

पिता दिवस को मनाने के कई तरीके हैं, जिनसे आप अपने पिता को खास महसूस करवा सकते हैं:

  • तौफे दें: एक अच्छा उपहार हमेशा खुशी देता है। यह कोई बड़ी चीज नहीं होनी चाहिए, बल्कि आपके प्यार और आदर को व्यक्त करने वाला छोटा सा उपहार भी पर्याप्त है।
  • समय बिताएं: पिता के साथ समय बिताना सबसे अच्छा तरीका है उन्हें विशेष महसूस कराने का। उनके साथ आउटिंग पर जाएं, मूवी देखें या फिर घर पर ही उनके पसंदीदा खेल खेलें।
  • घर का बना खाना: उनके पसंदीदा भोजन को घर पर बनाकर उनके लिए खास सरप्राइज तैयार करें।

निष्कर्ष
पिता दिवस हमें हमारे पिताओं के प्रति अपनी भावनाओं को व्यक्त करने का एक सुनहरा अवसर होता है। यह दिन सिर्फ उपहारों और उत्सवों का नहीं, बल्कि अपने पिता के योगदान और त्याग को मान्यता देने का भी है। तो इस Father's Day पर, अपने पिता को यह जताएं कि वे आपके लिए कितने खास हैं और उनके बिना आपका जीवन अधूरा है।

 


PostImage

Savitri Rahandgle

June 12, 2024

PostImage

Health Tips in Hindi: बरसात में ऐसे रखें अपनी सेहत का ख्याल


Health Tips in Hindi: दोस्तों बदलते मौसम के साथ हमारे स्वास्थ्य में भी बहुत बदलाव होते है. बरसात के मौसम में हमारे शरीर को अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता होती है। इस बरसात के मौसम में त्वचा की एलर्जी, बुखार, सर्दी-जुकाम, मलेरिया, और डेंगू जैसे अन्य बीमारियाँ होने की सम्भावना होती है।

ये भी पढे : Health Tips In Hindi : खाने के बाद होती है सीने में जलन तो अपनाएं ये बेस्ट टिप्स

इस बीच, कई लोग हवा पानी और बदलते वातावरण से कहीं बिमारियों के चपेट में आते है, भले ही अभी बारिश शुरू नहीं हुई है। अभी तक, देश के कुछ क्षेत्रों में मानसून आ चुका है और कुछ में बारिश का मौसम शुरू हो चुका है। बरसात साल का ये मौसम है, जब बहुत से लोग घूमने फिरने को बाहर जाते हैं। इस मौसम में खुले में खाना खाने का मजा ही कुछ और होता है। गर्मा गर्म खाने आनंद हर कोई लेना चाहता है. हालांकि, यह मौसम हमारे स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। बारिश के मौसम का सुहाना, गर्म और ठंडा मौसम कई बीमारियों को अपने साथ लेकर आता है। इसलिए, बररसट के मौसम में खाने पिने के साथ अपनी सेहत का भी ख्याल रखना बहुत जरुरी है. तो आइए जानते है बरसात में अपने स्वस्थ की देखभाल कैसे करे.

ये भी पढे : Kitchen Tips : प्लास्टिक चावल की पहचान करने के 4 जबरदस्त टिप्स

 

Health Tips in Hindi: इम्यूनिटी बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ खाएं।

बरसात के मौसम में आपको अपने आहार में इम्युनिटी बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए। उदाहरण के लिए, अपने आहार में ब्रोकली, गाजर, हल्दी और अदरक जैसे खाद्य पदार्थ शामिल करें। लहसुन में जीवाणुरोधी गुण भी होते हैं जो बुखार, खांसी और जुकाम जैसे संक्रमणों को रोकने में मदद करते हैं।

ये भी पढे : Benefits of Mahua: स्वास्थ्यवर्धक महुआ जानिए इसकी खासियत और फायदे

 

Health Tips in Hindi: अपनी त्वचा की देखभाल के लिए इसका इस्तेमाल करें:

बरसात के मौसम में, त्वचा की एलर्जी की समस्या सबसे ज्यादा होती है। इस स्थिति में, भीगने से बचने के लिए बारिश में बाहर टहलें, लेकिन यह भी सुनिश्चित करें कि आप अपने शरीर पर लंबे समय तक गीले कपड़े न छोड़ें क्योंकि इससे कई बीमारियाँ हो सकती हैं।

 

Health Tips in Hindi: पानी को गर्म करके पीए।

बरसात साल का ऐसा मौसम है जब पानी ज्यादा तर दूषित होता है. और दूषित पानी पीने से बीमारी हो सकती है। इसलिए, बारिश के मौसम में, डॉक्टर पानी को उबालकर और फ़िल्टर किया हुआ पानी पीने की सलाह देते हैं। दूषित पानी पिने से  डायरिया, पीलिया और उल्टी जैसी गंभीर बीमारियाँ हो सकती हैं।

ऐसे ही जानकारी जानने के लिए हमारे WhatsApp group को जॉइन करें जॉइन करने के लिए निचे WhatsApp बटन पर क्लिक करे.

 


PostImage

Savitri Rahandgle

June 9, 2024

PostImage

International News: 16 फिट के अजगर ने महिला को जिंदा निगल लिया, 3 दिनों के बाद..


 International News: फिल्मों में बहुत बहुत बार सांप ने इंसान को निगलने वाला सिन दिखाया जाता है. जिन्दा व्यक्ति को बड़े बड़े सांप निगल जाने के सिन दिखाए जाते है. लेकिन इंडोनिशिया में ऐसीही एक रोंगटे खड़े कर देने वाली खबर सामने आई है. इंडोनेशिया में एक महिला को  अजगर ने पूरा निगल लिया है. उसके बाद गाओं वालो ने अजगर का पेट काटकर महिला का शव बाहर निकला है. शनिवार को स्थानीय अधिकारीयों ने इस मामले की जानकारी दी.

ये भी पढे : Sunita Williams : सुनीता विलियम्स ने तीसरी बार अंतरिक्ष में भरी उड़ान

इंडोनेशिया indonesia के दक्षिण सुलावेसी प्रांत के कलेमपांग गाओं में ये घटना घाटी है. अजगर ने निगले हुए महिला की पहचान हो चुकी है. मृत महिला का नाम फरीदा है. गाओं के प्रमुख ने बताया की, वो 4 बच्चो की माँ है. फरीदा गुरुवार को लापता हुए थी. और वो घर वापस नहीं आई. उसके बाद गाओं के लोगों ने उसे ढूँढना शुरू किया। 

ये भी पढे : Health Tips In Hindi : खाने के बाद होती है सीने में जलन तो अपनाएं ये बेस्ट टिप्स

गांव वालो ने फरीदा को ढूढ़ना शुरू करने के बाद उनको 16 फिट लंबा अजगर दिखा, जिसका पेट बहुत ज्यादा बड़ा था. गांव वालो को अजगर का पेट दखकर शक हुआ. इसलिए स्थानीय अधिकारीयों के साथ मिलकर अजगर का पेट कटाने का निर्णय लिया गया. गांव वालो ने अजगर का पेट कटाने को शुरुआत करते ही, उन्हें पहली चीज दिखी। वो था फरीदा का सिर उसके बाद फरीदा जिस अवस्था में लापता हुई थी उसी अवस्था में अजगर के पेट से मिली। अजगर ने फरीदा को पूरी तरह से निगल लिया था.

 


PostImage

Savitri Rahandgle

June 7, 2024

PostImage

Sunita Williams : सुनीता विलियम्स ने तीसरी बार अंतरिक्ष में भरी उड़ान


Sunita Williams : बुधवार को भारतीय मूल की अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स Sunita Williams और उनकी एक सहकर्मी ने तीसरी बार अंतरिक्ष में उड़ान भरी। इसके अलावा, इस जोड़ी ने बोइंग कंपनी के स्टारलाइनर Boeing Company's Starliner अंतरिक्ष यान पर सवार होकर अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन International Space Station पर पहुँचने वाले पहले यात्री बनकर इतिहास रच दिया।

ये भी पढे : Driving Licence : 1 जून से ड्राइविंग लाइसेंस के लिए RTO ऑफिस जाने की जरुरत नहीं

कई देरी के बाद, विलियम्स और बुच विल्मोर Butch Wilmore बोइंग के क्रू फ़्लाइट टेस्ट मिशन पर रवाना हुए, जो फ़्लोरिडा के केप कैनावेरल स्पेस सेंटर से उड़ा। विलियम्स ने इस तरह के मिशन पर पहली महिला पायलट बनकर इतिहास रच दिया।

ये भी पढे : Elon Musk : आने वाले 30 साल में मंगल ग्रह पर बसेंगे शहर, एलोन मस्क इनकी भविष्यवाणी

विलियम्स ने 2012 में इतिहास रच दिया जब उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन का दौरा करते हुए अंतरिक्ष में ट्रायथलॉन पूरा किया। विलियम्स ने मई 1987 में यूएस नेवल अकादमी में अपने प्रशिक्षण के बाद यूएस नेवी में भर्ती हुए। नासा ने 1998 में विलियम्स को अंतरिक्ष यात्री के रूप में चुना था. विलियम्स और विल्मोर इनके अंतरिक्ष सफर को 25 घंटे लगेंगे ऐसी अपेक्षा है.

 


PostImage

Savitri Rahandgle

June 5, 2024

PostImage

Health Tips In Hindi : खाने के बाद होती है सीने में जलन तो अपनाएं ये बेस्ट टिप्स


Health Tips In Hindi : असमय भोजन, व्यायाम की कमी, आहार में भारी भोजन का अधिक सेवन, खान-पान की बदली हुई आदतें पाचन संबंधी विकारों का कारण बन रही हैं। इससे एसिडिटी हो गई है और खाने के बाद डकार या सीने में जलन की शिकायत बढ़ गई है। इस समस्या से दूर रहने के लिए स्वस्थ जीवनशैली बहुत जरूरी हो गई है।

ये भी पढे : Kitchen Tips : प्लास्टिक चावल की पहचान करने के 4 जबरदस्त टिप्स

 

 1. सीने में जलन का कारण क्या हैं?

हार्टबर्न आमतौर पर अन्नप्रणाली (गैस्ट्रिक रिफ्लक्स) में गैस्ट्रिक एसिड के पुनरुत्थान के कारण होता है। यह गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स रोग का एक प्रमुख लक्षण है।

ये भी पढे : wellhealth ayurvedic health tips : गर्मी में शरीर को ठंडा रखने के लिए बेस्ट आयुर्वेदिक उपाय

 

वसायुक्त, मसालेदार, कृत्रिम स्वाद वाले खाद्य पदार्थों से बचें। भोजन के बाद 3 से 4 घंटे सोना, अधिक शराब पीने से बचना चाहिए।

 

2. एसिडिटी के कारण क्या हैं?

खाने-पीने की गलत आदतें, तनाव, धूम्रपान, शराब पीना, व्यायाम की कमी और खराब जीवनशैली एसिडिटी का कारण बनती है। इसके अलावा जो लोग बहुत अधिक मांस खाते हैं, बहुत अधिक तैलीय और मसालेदार भोजन करते हैं, उन्हें भी एसिडिटी की समस्या हो सकती है।

ये भी पढे : Benefits of Mahua: स्वास्थ्यवर्धक महुआ जानिए इसकी खासियत और फायदे

 

3. कैसे रखें ख्याल?

नागरिकों को वसायुक्त, मसालेदार भोजन से बचना चाहिए। भोजन के बाद 3-4 घंटे सोना चाहिए, भारी शराब पीने से बचना चाहिए, भोजन को अच्छी तरह से चबाना चाहिए, प्रचुर मात्रा में तरल पदार्थ के साथ भोजन करना चाहिए और बिना जल्दबाजी किए खाने के लिए पर्याप्त समय देना चाहिए।

ये भी पढे : how to cure mouth ulcers fast naturally : मुंह में आएं है छाले तो तुरंत करें ये घरेलु उपाय

जो लोग हमेशा सीने में जलन से पीड़ित रहते हैं, उन्हें भोजन में स्वस्थ भोजन खाना चाहिए। नियमित भोजन में गाजर, मूली, चुकंदर खाना जरूरी है। इससे पाचन क्रिया अच्छी रहती है, खाना खाते समय पानी थोड़ा कम पीना चाहिए। तैलीय और मसालेदार भोजन इनसे बचना चाहिए, जिन लोगों को इन सब के बाद भी सीने में जलन और एसिडिटी कम नहीं होती है उन्हें इलाज के लिए किसी विशेषज्ञ डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

ऐसे ही जानकारी जानने के लिए हमारे WhatsApp group को जॉइन करें जॉइन करने के लिए निचे WhatsApp बटन पर क्लिक करे.

 


PostImage

Savitri Rahandgle

May 31, 2024

PostImage

Tata Altroz Racer : दमदार फीचर्स के साथ लॉन्च हो रही है Tata Altroz Racer Car, जानिए कितनी होगी कीमत


Tata Altroz Racer: टाटा मोटर्स अगले महीने जून में अट्रोझ रेसर लॉन्च करने वाली है. कंपनी ने इस Atroz Racer car का पहला टीजर रिलीज किया है. इसके अनुसार ये कार Atroz की स्पोर्ट वर्जन रहने वाली है. Atroz Racer car को डुअल टोन कलर स्कीम, रेसिंग स्ट्रिप्स के साथ टॉप और बोनट, Atroz Racer बैच मिलेगी। Atroz Racer car को पीछे की तरफ नया रियर स्पॉइलर मिलेगा।

Tata Altroz Racer

Tata Atroz Racer car के इंटीरियर में सब ब्लैक इंटीरियर थीम और रेड टच दिया जाएगा। Atroz Racer car वर्जन की लंबाई 3990mm, चौड़ाई 1755mm, ऊंचाई 1523mm और विलबेस 1501mm होगी। इसमें 16 इंच विल्स दिए जाने वाले है.

ये भी पढे : Driving Licence : 1 जून से ड्राइविंग लाइसेंस के लिए RTO ऑफिस जाने की जरुरत नहीं

 

Tata Atroz Racer car engine

Tata Atroz Racer car में 1.2 लीटर, 3-सिलेंडर टर्बो पेट्रोल इंजिन दिया जाएगा, जो 120bhp पावर और 170Nm टॉर्क जनरेट करेगी। लेकिन, या मॉडेल सिर्फ 6-स्पीड गियरबॉक्स पर्याय रहने वाला है. Tata Atroz Racer car लगभग Hyundai i20 N Line जैसी पॉवरफुल होगी।

ये भी पढे : Fronx Car: Price, Specifications, Features, Images, Colors, & Reviews

Tata Altroz Racer

Tata Atroz Racer Price

फ़िलहाल Tata Atroz Racer Price की कीमत अभीतक जाहिर नहीं हुई है. Tata Atroz Racer Price की कीमत 10 लाख रुपए के आसपास हो सकती है.

ये भी पढे : PM Modi Mandir : ऐसा मंदिर जहां सुबह-शाम होती है नरेंद्र मोदी की पूजा

 

जानिए Tata Atroz के बारे में

Tata Atroz नॉर्मल मॉडेल की बात करे तो इसमें 3 इंजिन का पर्याय है. मतलब 1.2 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन, जो 88PS/ 115Nm आउटपुट देता है. दूसरा 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजिन है, जो 110PS/ 200Nm आउटपुट देता है. Tata Atroz ex-showroom कीमत 6.65 लाख से 10.80 लाख रुपए है.

Tata Atroz Racer


PostImage

Savitri Rahandgle

May 23, 2024

PostImage

PM Modi Mandir : ऐसा मंदिर जहां सुबह-शाम होती है नरेंद्र मोदी की पूजा


PM Modi Mandir :अपने पसंदीदा नेता के लिए लोग कुछ भी करने को तैयार होते है. और अगर वो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी PM Narendra Modi का चाहने वाला हो तो और बात ही क्या। क्योंकि की प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियताहि उतनी है. लोकसभा चुनाव शुरू है. नेता लोग प्रचार करने में व्यस्त है तो कार्यकर्त्ता लोग हमारा नेता भारी और पावरफुल है. ये बोलने में पीछे नहीं है.

ये भी पढे : Driving Licence : 1 जून से ड्राइविंग लाइसेंस के लिए RTO ऑफिस जाने की जरुरत नहीं

इस दौरान मध्य प्रदेश के ग्वालियर में सत्यनारायण पहाड़ी पर पंतप्रधान नरेंद्र मोदी का मंदिर होने के साथ और रोज सुबह-शाम उनकी आरती और पूजा होती है ये बहुत कम लोगों पता होगा। इतनाही नहीं तो इस मंदिर में पूर्व प्रधानमंत्री अटलबिहारी वाजपेयी इनकी मूर्ति भी है.

ये भी पढे : Kitchen Tips : प्लास्टिक चावल की पहचान करने के 4 जबरदस्त टिप्स

मूर्तिकार प्रमोद विश्वकर्मा इन्होने बनाई नरेंद्र मोदी की ये मूर्ति देढ़ फिट  ऊंची है. इस मंदिर में पहले से वसुंधराराजे सिंधिया और पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी इनकी मूर्ति है.

ये भी पढे : Rape Case : बेहोशी की दवा देकर कॉफी शॉप में नाबालिग लड़की पर किया अत्याचार

PM Modi Mandir इस मंदिर को देखने के लिए बहुत लोग आते रहते है. इतनाही नहीं तो ये लोग हर रोज सुबह और शाम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मूर्ति की पूजा करते है.

ये भी पढे : Haldiram : सबका पसंदीदा हल्दीराम ब्रांड बहुत जल्द जाएगा विदेशी कंपनी के हाथ में

इस मूर्ति की स्थापना 14 सितम्बर 2023 किया गया. उस समय अखिल भारतीय युवा वक्ता मंच के राष्ट्रिय अध्यक्ष  विजय सिंह चौहान इन्होने हिंदी दिवस पर मंदिर में प्रधानमंत्री के मूर्ति की स्थापना करके उनका सम्मान किया ऐसा कहां।

ये भी पढे : taarak mehta ka ooltah chashmah : 7 साल के बाद 'तारक मेहता शो में दिखेगी दूसरी दयाबेन, जानिए वो कोण होगी

अटल बिहारी वाजपेयी, विजयराजे सिंधिया और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जैसे नेताओं ने उनके विदेशी दौरों में हिंदी में भाषण देकर वैश्विक स्तर पर हिंदी भाषा का दर्जा ऊंचा किया है. इसलिए, हिंदी भाषा की प्रतिबद्धता रहने वाले  निताओं का सम्मान किया ऐसा उन्होंने कहाँ।


PostImage

Savitri Rahandgle

May 22, 2024

PostImage

Driving Licence : 1 जून से ड्राइविंग लाइसेंस के लिए RTO ऑफिस जाने की जरुरत नहीं


Driving Licence : सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने ड्राइविंग लाइसेंस Driving Licence निकालने के लिए नए नियमो की घोषणा की है.1 जून से ये नए नियम लागु होंगे। इस अंतर्गत पहले के नियमो में बड़े बदलाव किए गए है.1 जुन से लोगों को ड्राइविंग स्टेस्ट के लिए RTO ऑफिस जाने की जरुरत नहीं होगी। निजी ड्राइविंग स्कुल में लोग स्टेस्ट दे सकते है. उसके बाद ये स्कुल इस संबंधित सर्टिफिकेट दे सकता है.

ये भी पढे : Best Water Purifier for home in india : अगर आपको भी वाटर प्यूरीफायर खरीदना है तो जानिए 7 बेस्ट सेलिंग वाटर प्यूरीफायर 

Driving Licence प्रदुषण को काम करने के दृष्टी से ये नए नियम महत्पूर्ण है ऐसा बताया जा रहा है. तेजी से वाहन चलाने वालों के लिए दंड 1 हजार से 2 हजार रुपए के आसपास रहने वाला है. लेकिन अगर नाबालिक लड़का वाहन चलाते पकड़ा गया तो उसे 25 हजार जुर्माना भरना होगा। इसके आलावा वाहन धारक का पंजीकरण रद्द किया जाएगा। और उसके साथ ही उम्र के 25 वर्ष होने तक नाबालिक ड्राइवर ड्राइविंग लाइसेंस Driving Licence निकल नहीं पाएगा। दस्तावेज कम करने का प्रयास किया गया है.

ये भी पढे : taarak mehta ka ooltah chashmah : 7 साल के बाद 'तारक मेहता शो में दिखेगी दूसरी दयाबेन, जानिए वो कोण होगी

 

Driving Licence: निजी ड्राइविंग स्कुल के लिए क्या है नियम

निजी ड्राइविंग स्कुल सेंटर के पास कमसेकम 1एकर जमीन होनी जरुरी रहने वाला है. 4 वीलर के लिए ट्रेनिंग दी जा रही हो तो ऐसे मे 2 एकर जमीन होनी जरुरी होने वाली है. ट्रेनर के पास कमसे कम डिप्लोमा होना चाहिए, 5 साल का वाहन चलाने का अनुभव, IT सिस्टम की उसको जानकारी होनी चाहिए।

ये भी पढे : Indian Railways Recruitment 2024 : भारतीय रेलवे में निकली इतने पदों की भर्ती

लाइट मोटार वेईकल light motor vehicle (LVM ) के लिए हप्तो में 29 घंटो की ट्रेनिंग की आवश्यकता होगी। उसमे से 8 घंटे थेरी और 21 घंटे प्रैक्टिकल का समावेश होगा। हेवी मोटार वेईकल HMV के लिए 6 हप्तों के समय में 38 घंटे का ट्रेनिंग लगेगी। उसमे 8 घंटे की थेरी बताई जाएगी।

ये भी पढे : Kitchen Tips : प्लास्टिक चावल की पहचान करने के 4 जबरदस्त टिप्स

 

Driving Licence: शुल्क कितनी होगी?

नए नियमों अनुसार, सीखने वाले लाइसेंस के लिए 150 रुपए लगेंगे। स्टेस्ट के लिए या रिपीट टेस्ट के लिए 50 रुपए ओर लगेंगे। ड्राइविंग स्टेस्ट के लिए 300 रुपए लगेंगे। लाइसेंस जारी करने के लिए 200 रुपए लगेंगे। नया क्लास लगाने के लिए 300 रुपए लिए जाएंगे।

ये भी पढे : Benefits of Mahua: स्वास्थ्यवर्धक महुआ जानिए इसकी खासियत और फायदे 

ड्राइविंग स्कुल ने बिना ट्रेनिंग के ड्राइविंग लाइसेंस Driving Licence दिया तो 5 हजार रुपए का जुर्माना वसूल किया जाएगा। डुप्लीकेट लाइसेंस पाने के लिए 500 रूपए लगेंगे। लाइसेंस जारी करने वाले अथॉरिटी के आदेश को चुनौती देने के लिए 500 रुपए लगेंगे। ड्राइविंग लाइसेंस driving licence renewal का पत्ता बदलने या कोई और जानकारी बदल ने के लिए 200 रुपए लगेंगे।

तो दोस्तों आपको भी ये जानकारी पसंद आई हो तो आपके दोस्तों जरुर शेयर करें जिससे उनको इस जानकारी का लाभ मिल सक.

ऐसे ही जानकारी जानने के लिए हमारे WhatsApp group को जॉइन करें जॉइन करने के लिए निचे WhatsApp बटन पर क्लिक करे.


PostImage

Savitri Rahandgle

May 19, 2024

PostImage

Best Water Purifier for home in india : अगर आपको भी वाटर प्यूरीफायर खरीदना है तो जानिए 7 बेस्ट सेलिंग वाटर प्यूरीफायर


Best Water Purifier for home in india : जैसे-जैसे दुनिया तेजी से आगे बढ़ रही है, ये गारंटी देना पहले से बहुत महत्वपूर्ण है कि स्वच्छ, सुरक्षित पानी उपलब्ध हो। हमारे पानी स्रोतों में प्रदूषण के बढ़ते स्तर के कारण वॉटर प्युरिफायर विलासिता के बजाय एक आवश्यकता बनते जा रहे हैं। वॉटर प्युरिफायर और स्वास्थ्य लाभ के संदर्भ में, बाजार में कई प्रकार के वॉटर प्युरिफायर मौजूद हैं जो उत्कृष्ट दावे करते हैं। इस लेआर्टिकल में कुछ सर्वोत्तम वॉटर प्युरिफायर की विशेषताओं, और भारतीय रुपये की कीमतों पर चर्चा की गई है। अत्याधुनिक डिजिटल सिस्टम, तांबा-समृद्ध समाधान, या क्लासिक और समकालीन शैलियों के लिए आपकी प्राथमिकता के बावजूद, यह मार्गदर्शिका आपके घर की पानी की आवश्यकताओं के लिए अच्छाविकल्प चुनने में आपकी मदत करेगी।

ये भी पढे : Kent Water Purifier: क्या सच में kent ro देता है शुद्ध पानी, जानिए सटीक जानकारी

1. G Series Copper Rich Digital RO: जी सीरीज कॉपर रिच डिजिटल आरओ: जी सीरीज कॉपर रिच डिजिटल आरओ वॉटर प्यूरीफायर पानी की सबसे अच्छी शुद्धता हासिल करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है। ये अत्याधुनिक सिस्टम सिर्फ पानी को साफ ही नहीं करता, बल्कि इसमें ज़रूरी तांबे के आयन भी मिलाता है। इसमें रियल-टाइम मॉनिटरिंग, आधुनिक मल्टी-स्टेज फिल्ट्रेशन और एक उपयोगकर्ता-अनुकूल इंटरफेस जैसी विशेषताएँ शामिल हैं। इसकी कीमत आमतौर लगभग प्रति  ₹12,500 से ₹13,000 के बीच होती है।

ये भी पढे : G Series Water Purifier : इंडिया का बेस्ट G Series Water Purifier पानी को बना देगा अमृत