ProfileImage
45

Post

74

Followers

28

Following

PostImage

Tejal Goods Appliances

June 19, 2024

PostImage

New education policy 2024: 34 साल बाद शिक्षा नीति में क्रांतिकारी बदलाव, जानिए नया 5+3+3+4 फॉर्मूला


New education policy 2024: कैबिनेट ने आज ऐतिहासिक फैसला लेते हुए 34 साल पुरानी शिक्षा नीति में बदलाव को मंजूरी दे दी है। नई शिक्षा नीति 2024 का उद्देश्य शिक्षा को अधिक व्यापक, सुविधाजनक और कौशल-आधारित बनाना है। इस नीति में कई महत्वपूर्ण बदलाव किए गए हैं, जो भारत के शिक्षा क्षेत्र में एक बड़ा परिवर्तन लाने वाले हैं।


नई शिक्षा नीति की मुख्य विशेषताएं:  (New education policy 2024)

  • 5+3+3+4 फॉर्मूला: स्कूली शिक्षा को 5 साल की प्रारंभिक शिक्षा, 3 साल की तैयारी, 3 साल की मिडिल स्कूल और 4 साल की सेकेंडरी शिक्षा में बांटा गया है।
  • 12वीं में बोर्ड परीक्षा: 10वीं बोर्ड परीक्षा खत्म कर दी गई है और अब केवल 12वीं कक्षा में ही बोर्ड परीक्षा होगी।
  • 3 और 4 साल की डिग्री: कॉलेज की डिग्री अब 3 और 4 साल की होगी। पहले साल पर सर्टिफिकेट, दूसरे साल पर डिप्लोमा और तीसरे साल पर डिग्री मिलेगी।
  • एमफिल का बंद होना: एमफिल की डिग्री बंद कर दी गई है। एमए के छात्र अब सीधे पीएचडी कर सकेंगे।
  • बीच में अन्य कोर्स: छात्र अब अपनी पसंद के अनुसार बीच में अन्य कोर्स भी कर सकेंगे।
  • उच्च शिक्षा में सुधार: उच्च शिक्षा में कई सुधार किए गए हैं, जिनमें शैक्षणिक, प्रशासनिक और आर्थिक मामलों में अधिक स्वतंत्रता शामिल है।
  • क्षेत्रीय भाषाओं में शिक्षा: क्षेत्रीय भाषाओं में ई-पाठ्यक्रम शुरू किए जाएंगे और वर्चुअल लैब्स विकसित की जाएंगी
  • राष्ट्रीय शैक्षिक वैज्ञानिक मंच: एक राष्ट्रीय शैक्षिक वैज्ञानिक मंच (एनईटीएफ) शुरू किया जाएगा।
  • समान नियम: सरकारी, निजी और डीम्ड सभी शिक्षण संस्थानों के लिए समान नियम होंगे।

नई शिक्षा नीति का उद्देश्य शिक्षा को अधिक व्यापक, सुविधाजनक और कौशल-आधारित बनाना है, जिससे छात्रों की रुचि और करियर की संभावनाओं को बढ़ावा मिल सके। यह नीति छात्रों को उनकी शिक्षा को अधिक अनुकूल और व्यावहारिक बनाने में मदद करेगी।


PostImage

Tejal Goods Appliances

June 17, 2024

PostImage

आज के बदलते युग में दोने पत्तल और एक सामाजिक पहल।।


आज के बदलते युग में दोने पत्तल  (lif plates) और एक सामाजिक पहल जिस पर विचार करना हमारा सामाजिक कर्तव्य है.....

एक बहुत छोटी सी बात है पर हमने उसे विस्मृत कर दिया हमारी भोजन संस्कृति, इस भोजन संस्कृति में बैठकर खाना और उस भोजन को "दोने पत्तल" (lif plates)  पर परोसने का बड़ा महत्व था एक समय तक रहा, कोई भी मांगलिक कार्य हो उस समय भोजन एक पंक्ति में बैठकर खाया जाता था और वो भोजन पत्तल पर पूरे भारत वर्ष में परोसा जाता था 

ये प्रथा आज भी हमारे हिमाचल प्रदेश के तकरीबन सभी जिलों में आज भी जारी है, परंतु आज आधुनिकता ने इसे कई क्षेत्रों में खत्म करना शुरू कर दिया है और उसकी जगह पर्यावरण के प्रतिकूल प्रभाव देने वाले लैमिनेटेड कागज तथा प्लास्टिक से बनी पत्तलों ने ले लिया है जो आज के समय में बहुत ज्यादा घातक है। 

पत्तल  (lif plates)  

जो विभिन्न प्रकार की वनस्पति के पत्तो से निर्मित होती थी आधुनिकता के युग ने गुमनाम जैसी कर दी।

क्या हमने कभी जानने की कोशिश की कि ये भोजन पत्तल पर परोसकर ही क्यो खाया जाता था?

नही क्योकि हम उस महत्व को जानते तो देश मे कभी ये "बुफे"जैसी खड़े रहकर भोजन करने की संस्कृति आ ही नहीं सकती थी।

जैसा कि हम जानते है पत्तले अनेक प्रकार के पेड़ो के पत्तों से बनाई जा सकती है इसलिए अलग-अलग पत्तों से बनी पत्तलों में गुण भी अलग-अलग होते है| तो आइए जानते है कि कौन से पत्तों से बनी पत्तल में भोजन करने से क्या फायदा होता है? लकवा से पीड़ित व्यक्ति को अमलतास के पत्तों से बनी पत्तल पर भोजन करना फायदेमंद होता है| 

जिन लोगों को जोड़ो के दर्द की समस्या है ,उन्हें करंज के पत्तों से बनी पत्तल पर भोजन करना चाहिए| जिनकी मानसिक स्थिति सही नहीं होती है ,उन्हें पीपल के पत्तों से बनी पत्तल पर भोजन करना चाहिए| पलाश के पत्तों से बनी पत्तल में भोजन करने से खून साफ होता है और बवासीर के रोग में भी फायदा मिलता है| केले के पत्ते पर भोजन करना तो सबसे शुभ माना जाता है तथा मां लक्ष्मी के आगमन का मार्ग प्रशस्त करता है ,

इसमें बहुत से ऐसे तत्व होते है जो हमें अनेक बीमारियों से भी सुरक्षित रखते है| 

हमारे हिमाचल प्रदेश में tour नामक बेल के पत्तों से पत्तल बनाई जाती है, जो औषधीय गुणों के साथ अत्यंत शुभ मानी जाती है।

पत्तल में भोजन करने से पर्यावरण भी प्रदूषित नहीं होता है क्योंकि पत्तले आसानी से नष्ट हो जाती है| 

पत्तलों के नष्ट होने के बाद जो खाद बनती है वो खेती के लिए बहुत लाभदायक होती है| 

पत्तले प्राकतिक रूप से स्वच्छ होती है इसलिए इस पर भोजन करने से हमारे शरीर को किसी भी प्रकार की हानि नहीं होती है| 

अगर हम पत्तलों का अधिक से अधिक उपयोग करेंगे तो गांव के लोगों को रोजगार भी अधिक मिलेगा क्योंकि पेड़ सबसे ज्यादा ग्रामीण क्षेत्रो में ही पाये जाते है| 

अगर पत्तलों की मांग बढ़ेगी तो लोग पेड़ भी ज्यादा लगायेंगे जिससे प्रदूषण कम होगा| 

डिस्पोजल के कारण जो हमारी मिट्टी, नदियों ,तालाबों में प्रदूषण फैल रहा है ,पत्तल के अधिक उपयोग से वह कम हो जायेगा| 

जो मासूम जानवर इन प्लास्टिक को खाने से बीमार हो जाते है या फिर मर जाते है वे भी सुरक्षित हो जायेंगे ,क्योंकि अगर कोई जानवर पत्तलों को खा भी लेता है तो इससे उन्हें कोई नुकसान नहीं होगा| 

सबसे बड़ी बात पत्तले, डिस्पोजल से बहुत सस्ती भी होती है|

ये बदलाव आप और हम ही ला सकते है अपनी संस्कृति को अपनाने से हम छोटे नही हो जाएंगे बल्कि हमे इस बात का गर्व होना चाहिए कि हम हमारी संस्कृति का विश्व मे कोई मुकाबला नही है।।

हमारी वैदिक संस्कृति विश्व में सबसे सटीक शास्त्रोक्त एवं ज्ञान से परिपूर्ण है एतएव अपनी संस्कृति भी सुरक्षित रखें और अपने समाज का भी उत्थान करें।।

Join group= https://chat.whatsapp.com/BeohMzAkifF3yqtQJyAW94


PostImage

Tejal Goods Appliances

June 11, 2024

PostImage

जामुन खाने के फायदे:


जामुन:

भारत को जम्बू द्वीप के नाम से भी जाना जाता है और यह नाम जामुन के वजह से है।आश्चर्य की बात तो है कि किसी फल के वजह से किसी देश का नामकरण किया गया !

दरअसल जामुन के कई नाम है और उन्हीं में से एक नाम है जम्बू । भारत में जामुन की बहुतायत रही है । हमारे देश में इसकी पेड़ों की संख्या लाखों-करोड़ों में है और शायद इसी कारण से यह फल हमारे देश का पहचान बन गया।

 

भारतीय माइथोलॉजी के दो प्रमुख केंद्र रामायण और महाभारत में भी यह विशेष पात्र रहा है।भगवान राम ने अपने 14 वर्ष के वनवास में मुख्य रूप से जामुन का ही सेवन किया था वहीं श्री कृष्णा के शरीर के रंग को ही जामुनी कहा गया है। संस्कृत के श्लोकों में अक्सर इस नाम का उच्चारण आता है।

 

जामुन विशुद्ध रूप से भारतीय फल है।भारत का हर गली - मोहल्ला ईसके स्वाद से परीचित हैं। जामुन एक मौसमी फल है। खाने में स्वादिष्ट होने के साथ ही इसके कई औषधीय गुण भी हैं। जामुन अम्लीय प्रकृति का फल है पर यह स्वाद में मीठा होता है। जामुन में भरपूर मात्रा में ग्लूकोज और फ्रुक्टोज पाया जाता है. जामुन में लगभग वे सभी जरूरी लवण पाए जाते हैं जिनकी शरीर को आवश्यकता होती है।

 

जामुन खाने के फायदे:

1. पाचन क्रिया के लिए जामुन बहुत फायदेमंद होता है. जामुन खाने से पेट से जुड़ी कई तरह की समस्याएं दूर हो जाती हैं.

 

2. मधुमेह के रोगियों के लिए जामुन एक रामबाण उपाय है. जामुन के बीज सुखाकर पीस लें. इस पाउडर को खाने से मधुमेह में काफी फायदा होता है.

 

3. मधुमेह के अलावा इसमें कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कैंसर से बचाव में कारगर होते हैं. इसके अलावा पथरी की रोकथाम में भी जामुन खाना फायदेमंद होता है. इसके बीज को बारीक पीसकर पानी या दही के साथ लेना चाहिए.

 

4. अगर किसी को दस्त हो रहे जामुन को सेंधा नमक के साथ खाना फायदेमंद रहता है. खूनी दस्त होने पर भी जामुन के बीज बहुत फायदेमंद साबित होते हैं.

 

5. दांत और मसूड़ों से जुड़ी कई समस्याओं के समाधान में जामुन विशेषतौर पर फायदेमंद होता है. इसके बीज को पीस लीजिए. इससे मंजन करने से दांत और मसूड़े स्वस्थ रहते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं

 जामुन मधुमेह के रोगियों के लिए रामबाण है। यह पाचनतंत्र को तंदुरुस्त रखता हैं । साथ ही दांत और मसूड़े के लिए बेहद फायदेमंद है ।

जामुन में कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, कैल्शियम, आयरन और पोटैशियम होता है।आयुर्वेद में जामुन को खाने के बाद खाने की सलाह दी जाती है। 

 

जामुन के लकड़ी का भी कोई जबाव नहीं है। एक बेहतरीन इमारती लकड़ी होने के साथ ईसके पानी मे टिके रहने की बाकमाल शक्ति है‌। अगर जामुन की मोटी लकड़ी का टुकडा पानी की टंकी में रख दे तो टंकी में शैवाल या हरी काई नहीं जमती सो टंकी को लम्बे समय तक साफ़ नहीं करना पड़ता |प्राचीन समय में जल स्रोतों के किनारे जामुन की बहुतायत होने की यही कारण था इसके पत्ते में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो कि पानी को हमेशा साफ रखते हैं। कुए के किनारे अक्सर जामुन के पेड़ लगाए जाते थे।

 

जामुन की एक खासियत है कि इसकी लकड़ी पानी में काफी समय

तक सड़ता नही है। जामुन की इस खुबी के कारण इसका इस्तेमाल नाव बनाने में बड़े पैमाने पर होता है।

जामुन औषधीय गुणों का भण्डार होने के साथ ही किसानो के लिए भी उतना ही अधिक आमदनी देने वाला फल है ।

 

  नदियों और नहरों के किनारे मिट्टी के क्षरण को रोकने के लिए जामुन का पेड़ काफी उपयोगी है। अभी तक व्यवसायिक तौर पर योजनाबद्ध तरीके से जामुन की खेती बहुत कम देखने को मिलती हैं। देश के अधिकांश हिस्से में अनियोजित तरीके से ही किसान इसकी खेती करते हैं।अधिकतर किसान जामुन के लाभदायक फल और बाजार के बारे में बहुत कम जानकारी रखते हैं, शायद इसी कारणवश वो जामुन की व्यवसायिक खेती से दूर हैं।जबकि सच्चाई यह है कि जामुन के फलों को अधिकतर लोग पसंद करते हैं और इसके फल को अच्छी कीमत में बेचा जाता है।

 

जामुन की खेती में लाभ की असीमित संभावनाएं हैं।इसका प्रयोग दवाओं को तैयार करने में किया जाता है, साथ ही जामुन से जेली, मुरब्बा जैसी खाद्य सामग्री तैयार की जाती है।

 

सबसे खास बात कि जामुन हम भारतीयों की पहचान रही है अतः इस वृक्ष के संरक्षण और संवर्धन में हम सभी को अपना योगदान देना चाहिए।


PostImage

Tejal Goods Appliances

June 6, 2024

PostImage

पढ़े लिखें परिंदे कैद हैं, माचिस से मकान में।  


पढ़े लिखें परिंदे कैद हैं, माचिस से मकान में।  

9 से 6 की ड्यूटी, और मानसिक थकान में।।  

**🖋️२**  

मन गांव में ही रह गया, शरीर शहर का वासी है।  

ताज़ा बस, ख़बर यहाँ, तासीर बासी_बासी है।।  

**🖋️३**  

दो जन दोनों कमाने वाले, बच्चों को कौन संभाले।  

टारगेट के पीछे भाग रहे हैं, तन को कर, बीमा के हवाले।।  

**🖋️४**  

यारों का न संग रहा, न न्योता न व्यवहार।  

खुद के घर जाते हैं बन, जैसे रिश्तेदार।।  

**🖋️५**  

कर बंटवारा एकड़ बेचा, वर्ग फीट के दरकार में।  

बिछड़े, पिछड़ा कह के, खो गए अगड़ों के कतार में।।  

**🖋️६**  

शुरुवाती; मज़ा बहुत है, एकाकी; स्वप्न; संसार में।  

मुसीबत हमेशा हारा है, संगठिक संयुक्त परिवार में।।

**🖋️७**  

मात, पिता न आने को राजी, गांव में नौकरी है कहां जी।

जिनके पास दोनों है बंधुओं, उनका जीवन है शान में 

पढ़े लिखें परिंदे कैद हैं, माचिस से मकान में।  

9 से 6 की ड्यूटी, और मानसिक थकान में।।  

 

~


PostImage

Tejal Goods Appliances

June 4, 2024

PostImage

बालाघाट - सिवनी संसदीय क्षेत्र से ऐतिहासिक विजय श्रीमती भारती पारधी जी को ढेर सारी शुभकामनाएं 💐💐


बालाघाट-सिवनी लोकसभा क्षेत्र क्र. 15 से Bharatiya Janata Party (BJP) प्रत्याशी श्रीमती Bharti Pardhi जी भारती पारधी जी को विजय की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं।

#प्रथममहिलासांसद

बालाघाट सिंवनी ०१५

टोटल 1 लाख 74 हज़ार 512 मतों से विजई हुईं।

बालाघाट लोकसभा अंतर्गत सभी विधानसभाओं के मतदाताओं, पार्टी के कर्मठ कार्यकर्ताओं एवं पदाधिकारी

 साथियों को भी हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं।💐💐💐💐🙏🙏🙏  

शुभेच्छुक 

Tejal Goods Appliances Bkoda

🙏🙏🙏💐💐💐💐💐


PostImage

Tejal Goods Appliances

May 26, 2024

PostImage

Balaghat News: वन रक्षक और क्षेत्र रक्षक भर्ती के दौरान अभ्यर्थी की मौत


Balaghat News: वन रक्षक और क्षेत्र रक्षक भर्ती के दौरान अभ्यर्थी की मौत

Balaghat News: वन रक्षक और क्षेत्र रक्षक भर्ती प्रक्रिया के चलते 25 किमी की आयोजित की गई पैदल चाल के दौरान एक अभ्यर्थी की अचानक तबीयत खराब हो गई और जिसकी जिला अस्पताल में गोंदिया ले जाते समय रास्ते में ही मौत हो गई। 25 मई को सुबह यह घटना ग्राम गर्रा से 12 किमी के बीच आयोजित पैदल चाल के दौरान हुई। मृतक अभ्यर्थी सलीम पिता रमेश मोरे, उम्र 27 वर्ष, ग्राम मनपुरिया के निवासी थे। 

हालांकि यह मामला मेडिकल से संबंधित होने के कारण अभ्यर्थी के शव का पोस्टमार्टम नहीं हो पाया है, जिसका शव जिला अस्पताल के फ्रीजर में सुरक्षित रखवा दिया गया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार, वर्ष 2022 में वन रक्षक और क्षेत्र रक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा में तृतीय चरण हेतु सफल अभ्यर्थियों के अभिलेख परीक्षण, शारीरिक माप और पैदल चाल कार्यक्रम 24 से 27 मई तक वन क्षेत्रपाल महाविद्यालय, बालाघाट में आयोजित किया गया था, जिसमें करीब 438 अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया।

इस भर्ती प्रक्रिया के तहत पुरुष अभ्यर्थियों को 25 किलोमीटर और महिला अभ्यर्थियों को 14 किलोमीटर की पैदल चाल में शामिल होना था। 25 किमी की पैदल चाल 25 मई को सुबह ग्राम गर्रा से वारा के बीच आयोजित की गई थी। सुबह से ही अभ्यर्थियों ने इस रोड पर चलना प्रारंभ किया था। इस चाल में अभ्यर्थी सलीम पिता रमेश मोरे, उम्र 27 वर्ष, ग्राम मनपुरिया ने हिस्सा लिया था, जो वारा से वापस होते समय रास्ते में ही गिर गए। उन्हें 108 एंबुलेंस के माध्यम से जिला अस्पताल बालाघाट लाया गया, जहां से उन्हें बेहतर उपचार हेतु गोंदिया रेफर किया गया था, किंतु गोंदिया ले जाते समय अभ्यर्थी की एंबुलेंस में ही मौत हो गई। अभ्यर्थी के शव को जिला अस्पताल लाया गया। बताया गया है कि इस अभ्यर्थी के साथ एक परिजन भी था। 

अस्पताल सूत्रों के मुताबिक, इस अभ्यर्थी की मौत हृदय गति रुकने से हुई। हालांकि यह मामला मेडिकल से संबंधित होने के कारण इस अभ्यर्थी के शव का पोस्टमार्टम नहीं हो पाया है। जिला अस्पताल पुलिस द्वारा इस अभ्यर्थी का शव उसके परिवार वालों के आने तक जिला अस्पताल के फ्रीजर में सुरक्षित रखवा दिया गया है।

तेज गर्मी और उमस के साथ 25 मई से ही नौतपा प्रारंभ हुआ है और इस भीषण गर्मी और उमस के बीच भर्ती प्रक्रिया के चलते दौड़ लगाई जा रही है, जो अभ्यर्थियों के जीवन के साथ खिलवाड़ करने के बराबर ही है। हालांकि इस अभ्यर्थी की इस भीषण गर्मी में नौकरी की चाहत में जान चली गई, जिसका कोई जवाबदेही नहीं है। यह दुखद घटना रही। वनरक्षक भर्ती अभियान चल रहा था, जिसके अंतर्गत लिखित परीक्षा के बाद तीसरे चरण के लिए सफल अभ्यर्थियों के डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन, शारीरिक माप और पैदल चाल कराई जा रही थी। जिसके अंतर्गत आज पैदल चाल कराई जा रही थी। पैदल चाल में 108 लोगों ने भाग लिया था, जिनमें से चार लोग कंप्लीट नहीं कर पाए।

यह पैदल चाल 25 किलोमीटर की थी। यह प्रक्रिया वन विभाग में सामान्य है, वनरक्षक से डीएफ तक किसी भी भर्ती में मेल के लिए 25 किमी और फीमेल के लिए 14 किमी की पैदल चाल सामान्य है। इस चाल की शुरुआत सुबह की गई थी और तक का समय था। सलीम ने लगभग पूरा कर लिया था, लेकिन आखिरी दो ढाई किलोमीटर में उनकी तबीयत बिगड़ गई।


PostImage

Tejal Goods Appliances

May 23, 2024

PostImage

Balaghat murder case: नाबालिक प्रेमी ने देसी कट्टा से की प्रेमिका की हत्या, तीन गिरफ्तार


Balaghat murder case: बिरसा पुलिस ने एक नाबालिक लड़की की देसी कट्टा से गोली मारकर हत्या करने के मामले में इस मामले का मुख्य आरोपी विधि विरुद्ध 14 वर्षीय नाबालिक बालक सहित तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। गिरफ्तार विधि विरुद्ध नाबालिक बालक 14 वर्ष को बाल न्यायालय बालाघाट में पेश किया गया, जहां से उसे बाल सुधार गृह शिवनी भेज दिया गया। इसके अलावा अन्य दो आरोपी परसराम उर्फ पारस पिता बाबूलाल धुर्वे (20 वर्ष) ग्राम माटे और राजा पिता ओम प्रकाश गोस्वामी (22 वर्ष) ग्राम बहाकर निवासी को बालाघाट की विशेष विद्वान अदालत में पेश किया गया, जहां से उन्हें न्यायिक अभिरक्षा में जिला जेल बालाघाट भेज दिया गया।

बिरसा पुलिस ने इस मामले में इन आरोपियों से हत्या में प्रयुक्त 32 बोर का एक देसी कट्टा, 32 बोर के तीन जिंदा कारतूस, एक्टिवा स्कूटी वाहन और मृतिका का मोबाइल भी जब्त किया है। 

ग्राम माटे निवासी 16 वर्षीय नाबालिक लड़की कचनारी हॉस्टल में रहकर कक्षा आठवीं की पढ़ाई कर रही थी। स्कूल की छुट्टी होने पर वह अपने घर आ गई थी। बताया गया कि आरती का गांव के ही रहने वाले नाबालिक लड़के के साथ प्रेम संबंध चल रहा था, किंतु पिछले कुछ महीनों से इस लड़की ने विवाद के कारण उससे बात करना बंद कर दिया था। लड़का यह समझ रहा था कि किसी अन्य लड़के के साथ उसके प्रेम संबंध चल रहे हैं। 

16 मई की शाम को लड़के ने इस लड़की को बुलाया था। तब वह लड़की अपने घर से दुकान जाने की बात कहकर निकली थी और खुर्सी पार जंगल रोड पर पहुंच गई थी, जहां उसे लड़का मिला। दोनों के बीच प्रेम प्रसंग को लेकर विवाद होने पर लड़के ने देसी कट्टा लड़की के कनपटी पर टिकाया और गोली मार दी, जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। लड़के ने उसके शव को रोड से कुछ दूर पर स्थित नर्सरी जंगल में खींचकर ले जाने की कोशिश की, किंतु नर्सरी में ले जा नहीं पाया और वह स्कूटी में दम तोड़ गया।

इसके बाद लड़के ने अपने दोस्त परसराम उर्फ पारस धुर्वे को बुलाया, जिसने पारस को लड़की की हत्या के संबंध में बताया। फिर वे दोनों लड़की के शव को नर्सरी में छुपाकर फरार हो गए। 

लड़की की मां फुल भाई मरकाम (30 वर्ष) के बयान के आधार पर 14 वर्षीय नाबालिक लड़की के विरुद्ध हत्या और हत्या के साक्ष्य मिटाने के आरोप में धारा 302 के तहत अपराध दर्ज कर जांच शुरू की गई। 

पुलिस ने मौके पर मिले साक्ष्यों के आधार पर 16 वर्षीय बालक को गिरफ्तार कर उससे पूछताछ की, जिसमें उसने अपराध स्वीकार किया और हत्या के बाद लड़की के शव को छुपाने की जानकारी दी। 

पुलिस ने इस मामले में राजा पिता ओमप्रकाश गोस्वामी (22 वर्ष) को भी गिरफ्तार किया, जिसने नाबालिक लड़के को देसी कट्टा उपलब्ध करवाया था। 

मामले में धारा 302, 201, 364, 109, 354 डी भारतीय दंड विधान की धारा, अनुसूचित जाति जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम की धारा, लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम की धारा इत्यादि जोड़ी गई। 

इस मामले में गिरफ्तार विधि विरुद्ध बालक सहित तीन लोगों को बिरसा पुलिस ने 19 मई को बालाघाट लेकर आई। विधि विरुद्ध बालक को बालाघाट के बाल न्यायालय में पेश किया गया, जहां से उसे बाल सुधार गृह शिवनी भेज दिया गया। वहीं दो अन्य आरोपी परसराम उर्फ पारस धुर्वे और राजा गोस्वामी को बालाघाट की विशेष अदालत में पेश किया गया, जहां से उन्हें न्यायिक अभिरक्षा में जिला जेल भेज दिया गया।


PostImage

Tejal Goods Appliances

May 21, 2024

PostImage

Balaghat News : भरवेली क्षेत्र में महिला की हत्या से फैली सनसनी !


Balaghat News: भरवेली थाना क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले ग्राम टवेझारी में एक महिला की हत्या कर दी गई। मृतिका सुखवंत पत्ती पंडारी लाल गराडे, 55 वर्ष, टवेझारी और ग्राम कोलवा के बीच नहर में इस महिला का शव देखा गया, जिसके सर में चोट के निशान पाए गए।

20 मई को दोपहर में यह घटना उस समय हुई जब यह महिला घास के लिए अपने खेत गई हुई थी। महिला के शरीर से उसके पहने हुए सभी जेवरात गायब होना भी बताया जा रहा है। सूचना मिलते ही भरवेली थाना प्रभारी अपने स्टाफ के साथ मौके पर पहुंचे और जांच पड़ताल शुरू की।

जानकारी के मुताबिक, यह महिला सुपंथ राड़े टवेझारी में अपने परिवार के साथ रहती है। परिवार में पति, बेटा नंद किशोर राड़े, बहू और उनके बच्चे हैं। यह भी बताया गया कि सुखवंत मूल रूप से खारा मोहगांव की रहने वाली है। वह चार बहनें और भाई नहीं हैं। सुखवंत अपने परिवार के साथ अपने पिता के घर में ही रहती थी। साथ में उसका पिता अंत्य महाज नकपुरी भी रहता था। सुखवंत ही अपने पिता की खेती किसानी की देखरेख करती थी और प्रतिदिन घास लाने खेत जाया करती थी।

20 मई को 11 बजे सुखवंत घास लाने के लिए अपने खेत गई थी, किंतु वह घर नहीं लौटी। परिवार के लोगों ने उसकी तलाश की। टवेझारी और कोलवा के बीच नहर में सुखवंत का शव देखा गया। सर में चोट के निशान पाए गए और शरीर में जेवरात भी नहीं थे। सूचना मिलते ही थाना प्रभारी हेमंत शर्मा सहित अन्य पुलिस अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर जांच पड़ताल शुरू की।

संभवत: सुखवंत की हत्या जेवरात लूटने की नियत से की गई या फिर किसी आपसी रंजिश के चलते हुई। यह अभी पूर्ण रूप से स्पष्ट नहीं हो पाया। मौके से जांच पड़ताल के बाद भरवेली पुलिस ने इस महिला के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा।


PostImage

Tejal Goods Appliances

May 20, 2024

PostImage

कई साल बाद पुराने रीति रिवाज से निकाली गई बैल गाड़ी से बारात देख कर लोग हुए दंग।।


जब निकला दुल्हा और बारातियों का ऐसा 'काफिला'..

तो कटंगी शहर के लोग उस वक्त दंग रह गए जब एक दूल्हा बैलगाड़ी पर सवार होकर अपनी दुल्हन को लेने निकला इस बारात में एक दर्जन से अधिक बैलगाड़ीयो में बारातियों को देखा गया आधुनिकता के इस दौर में संसाधनों की कमी नहीं है बावजूद बैलगाड़ी में बारात देखकर शहर के लोग जरूर आश्चर्यचकित हो गए जो पूरे क्षेत्र में चर्चा का विषय बन गया।

कटंगी क्षेत्र के ग्राम खैरलांजी का दूल्हा *योगेश पटले ने बीटेक, एमबीए तक शिक्षा ग्रहण करी* हैं जो वर्तमान इंदौर में बतौर निजी संस्थान में इंजीनियर के पद पर सेवारत है ने 19 मई रविवार को अपनी बारात ग्राम खैरलांजी से बैलगाड़ी से निकाली जो क्षेत्र के विभिन्न गांवों जिनमे पाथरवाडा, कटंगी सेलवा, बड़गांव का भ्रमण करते हुए ग्राम कलगांव पहुंचेंगी इस शादी में जहां दुल्हा पेशे से इंजिनियर है वही ग्राम कलगांव की दुल्हन योगिता बिसेन भी शासकीय अस्पताल अशोकनगर में स्टाफनर्स बतौर अपनी सेवाएं दे रही है इन दोनो युवाओं ने आधुनिकता को त्यागकर पुरातन संस्कृति को जीवित रखते हुए जो तर्क दिया है। निश्चित ही इस तर्क से युवाओं को प्रेरणा लेनी

चाहिए इन्होंने अपनी होने वाली शादी के संबंध में तर्क

देते हुए बताया भगवान शिव नंदी पर सवार होकर

माता पार्वती से विवाह करने गए थे. तो मैंने भी

बरातियों के साथ बैलगाड़ी पर सवार होकर बारात लेजाने का फैसला किया था इसके अलावा हमारा समाज पुरातन संस्कृति, सभ्यता को भूलाकर आधुनिकता के इस दौर में पूरा समाहित हो गया है हम दोनो के मन में हमारे समाज की विलुप्त हो चुकी सभ्यता, संस्कृति को पुनः जीवित कर उसे लोगो तक पहुंचाना था बैलगाड़ी से बारात निकालना भी समाज को जागरूक करने का एक छोटा सा प्रयत्न था।


PostImage

Tejal Goods Appliances

April 20, 2024

PostImage

ORANGE (SANTRA) गर्मी में क्यों खाना चाहिए जानिए?


ORANGE (SANTRA)गर्मी में ओरेंज खाने के फायदे

गर्मियों में तरह-तरह के फलों और सब्जियों का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बेहद महत्वपूर्ण है, और इसमें से एक है(ORANGE )ओरेंज। ओरेंज में विटामिन सी, अन्य पोषक तत्व और फाइबर होते हैं जो हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। यहाँ गर्मी में orenj ओरेंज खाने के कुछ महत्वपूर्ण फायदे हैं:

1. हाइड्रेशन का सपोर्ट: गर्मी में तनाव और थकान के कारण शरीर से पानी की कमी हो सकती है।(ORANGE) ओरेंज में विटामिन सी और पानी होता है जो शरीर को हाइड्रेट करने में मदद करता है।

2. इम्यून सिस्टम का समर्थन:(orange)ओरेंज में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है और वायरसों और संक्रमण से लड़ने में सहायक होता है।

3.अच्छी डाइजेशन: (Orange)ओरेंज में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जो पाचन को सुधारने में मदद करती है और कब्ज को दूर करती है।

4.फायदेमंद त्वचा: विटामिन सी के अच्छे स्रोत के रूप में, ओरेंज(ORANGE)त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकता है, जैसे कि एंटी-एजिंग प्रॉपर्टीज़ और त्वचा के लालित्य को कम करने में सहायक होता है।

इस गर्मी में (ORANGE) ओरेंज का सेवन करने से आपके शरीर और मस्तिष्क को जरूरी पोषण मिलता है और आप स्वस्थ रह सकते हैं। तो अब आप जानते हैं, अगर आप गर्मी में ओरेंज को अपने आहार में शामिल करें, तो आपको कितने फायदे हो सकते हैं।

यह था Orenge (santra) ओरेंज से जुड़े गर्मी में खाने के फायदों पर एक ब्लॉग, कृपया बताएं क्या आपको अच्छा लगा।


PostImage

Tejal Goods Appliances

Dec. 25, 2023

PostImage

History of ramtek Mandir रामटेक का एतिहासिक महत्त्व


History of ramtek Mandir: जय श्री राम। यह रामटेक, नागपुर के उत्तर दिशा में स्थित है। रामटेक शहर का ऐतिहासिक नाम तपोगिरि था। रामटेक का अर्थ है "श्री राम जी ने राक्षसों के संहार हेतु प्रतीक्षा की थी"। टेक का अर्थ है "प्रतिज्ञा"। इस भव्य मंदिर का निर्माण रामचंद्र जी यादव और उनके भ्राता कृष्ण देव जी यादव ने 12वीं शताब्दी में किया था, ऐसा उल्लेखित है।

भगवान श्री राम जी, सीता माता और लक्ष्मण जी वनवास के लिए अयोध्या से निकलकर कांकेर, बिलासपुर, राजीव, सबरीनारायण तीर्थ स्थलों से होकर रामटेक आए थे। आगमन के पश्चात उन्होंने पंचवटी, नाशिक के लिए प्रस्थान किया। ऋषि शुक्राचार्य के श्राप के कारण राजा दंड के राज्य, अर्थात तपोगिरि में भीषण अकाल पड़ा। इसी समय तीन मायावी राक्षस अतावी, प्तावि, और इलव का उत्पात चरम पर था। वे अति हिंसक थे और ध्यान में बैठे ऋषि-मुनियों की हत्या कर देते थे। इन राक्षसों के कारण ऋषि-मुनि तपोगिरि छोड़कर जाने लगे। समय बीतने के साथ जब ऋषि-मुनि को ज्ञात हुआ कि श्री राम जी का तपोगिरि में आगमन होने वाला है, तो सभी ऋषि-मुनि श्री राम जी के दर्शन के अभिलाषी थे, किंतु राक्षसों के उत्पात से भयभीत थे।

यह बात महामुनि अवस्थी को भी ज्ञात थी कि विष्णु अवतार श्री राम तपोगिरि से होते हुए पंचवटी, नाशिक जाएंगे। महामुनि अवस्थी को श्री राम जी से मिलना था क्योंकि श्री राम जी ने ब्राह्मण रूप में उन्हें शक्ति दी थी। राम अवतार में रावण वध हेतु उन्हें यह शक्ति वापिस करनी थी। इसी समय उनके ससुर, विदर्भ राज को तपोगिरि के राक्षसों से त्रस्त ऋषियों ने अपनी समस्या से अवगत कराया। विदर्भ राज ने राक्षसों के वध हेतु ऋषि अवस्थी को आमंत्रित किया। तपोगिरि आगमन पर उन मायावी राक्षसों ने ऋषि अवस्थी के साथ भी दुर्व्यवहार किया और इसी कारण ऋषि अवस्थी ने उन राक्षसों का सर्वनाश किया।

तत्पश्चात, ऋषि अवस्थी एवं अन्य ऋषि-मुनि तपोगिरी पर्वत पर श्री राम जी की प्रतीक्षा करने लगे। जब श्री राम जी का तपोगिरी पर्वत पर आगमन हुआ, तब अवस्थी शिष्य सुदीक्षित भी साथ में थे। भगवान राम को इस पर्वत पर हड्डियों के छोटे-छोटे टुकड़े दिखाई दिए। यहीं पर श्री राम जी और ऋषि अवस्थी की भेंट हुई थी। भेंट के पश्चात, जब प्रभु राम जी पंचवटी प्रस्थान कर रहे थे, तब ऋषि अवस्थी ने अपनी ब्राह्मण अवतार की शक्ति उन्हें लौटाई। इसके साथ-साथ महामुनि ने सूर्य मंत्र अर्थात आदित्य ह्रदय महामंत्र भी इसी तपोगिरी पर्वत पर दिए थे। उन्होंने रावण के साथ होने वाले युद्ध का प्रभु राम को पुनः स्मरण कराया।

यह वही स्थान है जहां अवस्थी मुनि ने समाधि ली थी और आज भी उनकी समाधि से लगातार धुआं निकल रहा है, अर्थात आज भी ऋषि अवस्थी विराजमान हैं और यहां अखंड ज्योति प्रज्वलित है। यह स्थान वही है जहां प्रभु श्री राम जी का पहला मंदिर है। इस मंदिर में प्रभु श्री राम, सीता जी और लक्ष्मण जी की मूर्तियाँ स्थापित हैं। रामचरण जी यादव और कृष्ण देव जी यादव द्वारा निर्मित यह मंदिर रहित बेल, चुना और रुई से बनी प्राचीन मूर्तियों को समेटे हुए है। 

आज भी भारतवर्ष के कोने-कोने से असंख्य भक्तगण यहां दर्शन हेतु आते हैं। जय श्री राम 🙏🙏🙏


PostImage

Tejal Goods Appliances

Oct. 23, 2023

PostImage

G+series Copper ro पानी पीने के कई लाभ हो सकते हैं:


नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है TEJAL GOODS APPLIANCES BLOG में और आज हम बात कर रहे हैं G+shirig कॉपर RO पानी एक ऐसा पानी है जिसमें कॉपर का योगदान होता है और इसके सेवन से शरीर को कई तरह के लाभ मिल सकते हैं। यहां हम G+SERIES  कॉपर RO पानी पीने के कुछ महत्वपूर्ण फायदों पर चर्चा करेंगे:

1. बैक्टीरिया का नाश: G+shiries कॉपर RO पानी में मौजूद कॉपर खराब बैक्टीरिया को मरने में मदद कर सकता है, जिससे पीने का पानी स्वस्थ होता है।

2.तात्काल जलवायु सुधार: कॉपर(COPPAR)  के मिनरल्स के साथ पानी पीने से आपका तात्काल जलवायु सुधार हो सकता है, जिससे आपके शारीरिक ऊर्जा में वृद्धि हो सकती है।

3.विटामिन और मिनरल्स का स्रोत: कॉपर(COPPAR)  पानी में विटामिन और मिनरल्स का महत्वपूर्ण स्रोत हो सकता है, जो आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं।

4.विषाणुरोधी गुण: कॉपर (COPPAR) का उपयोग शरीर को विषाणुओं से लड़ने में मदद कर सकता है और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूती प्रदान कर सकता है।

G+SERIES COPPER कॉपर RO पानी का सेवन करने से पानी स्वास्थ्यकर बन सकता है और आपके शारीरिक वायवसायिक स्वास्थ्य को सुधार सकता है। यह एक स्वस्थ और सुरक्षित पानी स्रोत के रूप में अच्छा हो सकता है, लेकिन ध्यान दें कि सही मात्रा में कॉपर सेवन करना महत्वपूर्ण है।

अधिक जानकारी हेतु हमसे संपर्क करें=TEJAL GOODS APPLIANCES CONTACT NUMBER=9691919442


PostImage

Tejal Goods Appliances

Oct. 21, 2023

PostImage

IONIZER ALKALINE WATER आयोनाइजर ऐल्कलाइन पानी पीने से क्या फायदे होते हैं?


नमस्ते दोस्तों आपका स्वागत है TEJAL GOODS appliances Blog में आज हम आपको (ionizer alkaline) आयोनाइजर ऐल्कलाइन पानी के फायदों के बारे में बताएंगे। आयोनाइजर ऐल्कलाइन पानी विशेष रूप से pH स्तर के कारण प्रसिद्ध है, और इसके कई स्वास्थ्य संबंधित लाभ हो सकते हैं:

1. हाइड्रेशन: ऐल्कलाइन( alkaline) पानी का सेवन आपके शरीर को अधिक हाइड्रेट करने में मदद कर सकता है, क्योंकि इसका pH स्तर उच्च होता है और यह पानी की आवश्यकता को पूरा करने में मदद कर सकता है।

2. ऐंटीऑक्सीडेंट्स: आयोनाइजर( ionizer) पानी में अंधकार पिगमेंट के आधार पर अंधकारी तत्व होते हैं, जो आयोनिक शक्ति प्रदान कर सकते हैं और आपको विभिन्न बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं।

3. स्थूलता कम करना: कुछ लोग ऐल्कलाइन( alkaline) पानी के सेवन से पाचन सिस्टम को स्थूलता को कम करने में मदद मिलती है, जिसके परिणामस्वरूप वजन कम करने में सहायक हो सकता है।

यदि आप ऐल्कलाइन पानी का सेवन करने का विचार कर रहे हैं, तो हम सुझाव देंगे कि आप इसे अपने चिकित्सक से परामर्श करें, विशेषकर अगर आप किसी विशेष चिकित्सकीय स्थिति में हैं।

ध्यान दें कि यह एक सामान्य सूचना है, और आपके व्यक्तिगत स्वास्थ्य आवश्यकताओं के आधार पर आपके डॉक्टर की सलाह का पालन करना महत्वपूर्ण है।

आपके सवालों के लिए कोई अतिरिक्त जानकारी हो, तो कृपया हमसे पूछें! TEJAL GOODS APPLIANCES CONTACT NUMBER:9691919442


PostImage

Tejal Goods Appliances

Oct. 12, 2023

PostImage

BIG filter टंकी के पहले फ़िल्टर लगाने के बारे में जानकारी


घरेलू जीवन में स्वच्छता और स्वास्थ्य के लिए सुरक्षित पानी का महत्व होता है, और टंकी के पहले फ़िल्टर इस मामले में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। यहां हम बताएंगे कि घरेलू टंकी के पहले फ़िल्टर का उपयोग करने के कुछ महत्वपूर्ण लाभ हैं:

https://chat.whatsapp.com/BeohMzAkifF3yqtQJyAW94

1. स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण:टंकी के पहले फ़िल्टर का उपयोग करके पानी को कीटाणु, रसायन, और अन्य निष्क्रिय पदार्थों से मुक्त किया जा सकता है, जिससे घरेलू पीने का पानी स्वास्थ्य के लिए सुरक्षित होता है।

2. बेहतर स्वाद: फ़िल्टर कार्ट्रिज के उपयोग से पानी के रंग, गंध, और स्वाद में सुधार किया जा सकता है, जिससे पीने का पानी बेहतर स्वादिष्ट होता है।

https://chat.whatsapp.com/BeohMzAkifF3yqtQJyAW94

3. पानी की बचत: फ़िल्टर का उपयोग पानी की बचत में मदद कर सकता है और आपके घर के वायरमेंट को स्वच्छ रखने में मदद कर सकता है, क्योंकि यह भाप और जल संचयन की नीति में सुधार कर सकता है।

https://chat.whatsapp.com/BeohMzAkifF3yqtQJyAW94

4. उपाय की सुविधा: इसके बाद, आपके पानी को दूसरे फ़िल्टर और उपयोगी उपकरणों से और अधिक शुद्ध कर सकते हैं, जैसे कि यूवर, रिवर्स ऑस्मोसिस, या अन्य तरीकों से।

 

इस तरह, टंकी के पहले फ़िल्टर का उपयोग करके आप घरेलू पानी की गुणवत्ता को सुनिश्चित कर सकते हैं, साथ ही पानी की संचयन और उपयोग को भी सुधार सकते हैं।

https://chat.whatsapp.com/BeohMzAkifF3yqtQJyAW94

यह एक बेहद महत्वपूर्ण प्रैक्टिकल उपाय है जो आपके घर के पानी को बनाए रखने और स्वस्थ रहने में मदद कर सकता है, और आपके परिवार के सदस्यों के लिए स्वस्थ और सुरक्षित पानी की व्यवस्था कर सकता है।

अधिक जानकारी हेतु संपर्क करें:TEJAL GOODS APPLIANCE CONTACT NUMBER:9691919442


PostImage

Tejal Goods Appliances

Sept. 17, 2023

PostImage

कितने स्टेज पर काम करता है ro water purifier ?


नमस्ते दोस्तों आपका स्वागत है और आज हम बात कर रहे हैं RO वॉटर प्यूरीफायर एक उच्च-तकनीकी उपकरण है जो पानी को सफा और पीने के योग्य बनाने के लिए कई स्टेजों में फिल्टर करता है।

1. प्री-फिल्ट्रेशन: इस पहले स्टेज में, पानी को बड़े कणों, रसायनों और कचरे से छलकाया जाता है।

2. कार्बन फिल्ट्रेशन: इसके बाद, पानी का स्वाद और गंध को बेहतर बनाने के लिए जैविक और जैविक ख़राबियाँ हटाई जाती हैं।

3. RO मेम्ब्रेन: यह स्टेज सबसे महत्वपूर्ण होती है, जहाँ पानी को ऊंचे दबाव के तहत मेम्ब्रेन से गुजरने दिया जाता है। इसमें सभी छोटे कण और अनजान विषाणु हटा दिए जाते हैं।

4. पोस्ट-फिल्ट्रेशन: कुछ प्यूरीफायर मॉडल्स में, पानी को फिर से मिनरल्स देने के लिए एक फिल्टर से गुजारा जाता है।

5. UV स्टरिलाइजेशन (अगर उपलब्ध है): कुछ प्यूरीफायर मॉडल्स में, यूवी रेडिएशन का उपयोग किया जाता है ताकि विषाणुओं और जीवाणुओं को मिटा सकें।

6. टेस्टिंग और टॉक्सिंग: कुछ प्यूरीफायर मॉडल्स में, पानी की गुणवत्ता की जाँच और टॉक्सिंग की प्रक्रिया होती है।

इस प्रक्रिया के परिणामस्वरूप, आप खुद को शुद्ध और सुरक्षित पीने के पानी का आनंद ले सकते हैं, जिसमें कोई हानिकारक विषाणु और अशुद्धियाँ नहीं होती हैं।

 अधिक जानकारी हेतु संपर्क करें=TEJAL GOODS APPLIANCE=CONTACT NUMBER:9691919442


PostImage

Tejal Goods Appliances

Sept. 16, 2023

PostImage

घर पर RO WATER PURIFIER पानी पुनर्चक्रण प्रणाली: स्वास्थ्य और पैसे कैसे बचाए जानिए?


नमस्कार दोस्तों! आज हम आपके साथ घर पर RO water purifier पानी पुनर्चक्रण प्रणाली के बारे में बात करेंगे और यह कैसे आपके पैसे और स्वास्थ्य को बेहतर बना सकता है।

 

1. पानी की गुणवत्ता को बेहतर बनाएं: RO water purifier प्रणाली आपको निष्कलंक और शुद्ध पानी प्रदान करती है, जिससे आपके पानी में कीटाणु, जीवाणु, और विषाक्त पदार्थों का सफाया होता है। यह न केवल बेहतर स्वाद देता है, बल्कि आपके स्वास्थ्य के लिए भी बेहद महत्वपूर्ण है।

 

2. स्वास्थ्य के लिए बेहद महत्वपूर्ण: RO WATER PURIFIER प्रणाली पानी का स्वास्थ्य के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। इसमें विषाक्त पदार्थों को हटाने की क्षमता होती है, जिससे आपका पानी सुरक्षित और स्वस्थ रहता है।

 

3. पैसे बचाएं: RO WATER PURIFIER प्रणाली को इंस्टॉल करने के बाद, आपको पानी की खरीदी गई बोतलें नहीं खरीदनी पड़ती, जिससे आप पैसे बचा सकते हैं। प्लास्टिक बोतलों की खरीद को कम करके आप पर्यावरण के लिए भी योगदान कर रहे हैं।

 

4. बढ़ता हुआ पैसा बचाने का मौका: RO WATER PURIFIER प्रणाली आपको पानी की खरीद पर होने वाले नियमित खर्च से बचाने का मौका देता है। बिना बोतलों के पानी खरीदने के यह एक स्मार्ट और वित्तीय निवेश हो सकता है।

 

5. पर्यावरण का समर्थन: RO WATER PURIFIER प्रणाली का उपयोग करके आप प्लास्टिक बोतलों का प्रयोग कम कर सकते हैं, जो पर्यावरण के लिए अच्छा होता है। इससे हम सभी पर्यावरण का समर्थन कर रहे हैं और स्वच्छता बनाए रखने के लिए योगदान कर रहे हैं।

 

इसलिए, यदि आप अपने घर के पानी को स्वस्थ और साफ रखना चाहते हैं और पैसे भी बचाना चाहते हैं, तो RO WATER PURIFIER पानी पुनर्चक्रण प्रणाली एक अच्छा विचार हो सकता है। यह आपके स्वास्थ्य के लिए और पैसों की बचत के लिए एक सुनहरा अवसर हो सकता है।

अधिक जानकारी हेतु संपर्क करें TEJAL GOODS APPLIANCE' CONTACT NUMBER=9691919442

 

धन्यवाद!🙏🙏🙏🙏


PostImage

Tejal Goods Appliances

Sept. 16, 2023

PostImage

money of power पैसे की ताकत क्या है?


नमस्ते दोस्तों आपका स्वागत है और आज हम बात करते हैं पैसे की ताकत विभिन्न प्रकार की हो सकती है, लेकिन यह कुछ मुख्य ताकतों के साथ आती है:

1. आर्थिक स्वतंत्रता: पैसे( paisa )के पास होने से आपको आर्थिक स्वतंत्रता मिलती है, जिससे आप अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की स्वतंत्रता मिलती है।

2. सुरक्षा: पैसे (paise )के पास होने से आप आपके और आपके परिवार की सुरक्षा की चिंता कम होती है, क्योंकि आप आपके आपत्कालीन आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं।

3. संघर्ष से मुक्ति: पैसे(paisa) के साथ आपको आपके जीवन के मुश्किल समयों से बाहर निकलने की ताकत मिलती है, जिससे आप जीवन को बेहतर बना सकते हैं।

4. संभावनाओं का विस्तार: पैसे(paise) के साथ आपके पास और भी अधिक संभावनाएँ खुलती हैं, और आप नए विचारों को अनुसरण करने के लिए विशेष ध्यान दे सकते हैं।

5. समाज में स्थान: पैसे(rupey) के साथ आपको समाज में आपकी स्थिति बढ़ाने का मौका मिलता है, जो आपके लिए सामाजिक सम्मान की ओर बढ़ा सकता है।

ध्यान दें कि पैसे की ताकत के साथ-साथ जिम्मेदारी और सावधानी की भी आवश्यकता होती है, ताकि आप उन्हें सही तरीके से प्रयोग कर सकें और अपने लक्ष्यों को पूरा कर सकें।


PostImage

Tejal Goods Appliances

Sept. 15, 2023

PostImage

KICHAN COOK TOP USE रसोई में गैस चूल्हा का उपयोग सुरक्षा के साथ कैसे करें?


नमस्ते दोस्तों आपका स्वागत है आपका अपना TEJAL GOODS APPLIANCE BLOG में और आज हम बात करते हैं खाना पकाने के किचन कुकटॉप का सुरक्षित उपयोग कैसे करें? सबसे महत्वपूर्ण सुरक्षा उपायों का पालन करें।

 

सुरक्षा उपकरणों का उपयोग करें= गैस लीकेज डिटेक्टर और अग्नि शांति यंत्र की जांच करें और इन्हें सुरक्षित स्थान पर रखें।

 

सुरक्षित स्थापना= गैस रेगुलेटर को सही ढंग से स्थापित करें और उसका दबाव सही रूप से नियंत्रित करें।

 

धीरे से गरम करें= गैस को धीरे से गरम करके खाना पकाने की शुरुआत करें और फिर धीरे-धीरे बढ़ाते जाएं।

 

"स्वास्थ्य और सफाई के लिए उपाय"

 

अच्छी तरह से हाथ धोें= खाना बनाने से पहले और बाद में हमेशा हाथों को अच्छी तरह से धोें।

 

स्वच्छता का ध्यान रखें= खाना पकाने के बर्तनों को अच्छी तरह से साफ करें, ताकि उन पर कोई खाद्य पदार्थ न बचे।

 

"बच्चों की सुरक्षा"

 

बच्चों को दूर रखें= खाना पकाते समय बच्चों को किचन से दूर रखें और उन्हें कुकटॉप से खेलने की अनुमति न दें।

 

यह सुरक्षा उपायों का पालन करके आप किचन कुकटॉप का सुरक्षित तरीके से उपयोग कर सकते हैं और स्वादिष्ट भोजन तैयार कर सकते हैं। यह सभी के लिए महत्वपूर्ण है, खासकर उनके लिए जो खाना पकाने में नए हैं।

अधिक जानकारी हेतु संपर्क करें TEJAL GOODS APPLIANCE CONTACT NUMBER=9691919442


PostImage

Tejal Goods Appliances

Sept. 15, 2023

PostImage

JEET KE LIYE PAWARFHUL TIPAS जीत के लिए पावरफुल टिप्स


नमस्ते दोस्तों आपका स्वागत है और आज हम इस व्लॉग में जीत पाने के लिए कुछ पावरफुल टिप्स के बारे में बात करेंगे। ये टिप्स आपकी जीत की ओर एक कदम बढ़ाने में मदद कर सकती हैं, चाहे वो किसी भी क्षेत्र में हो।

 

1.मानसिकता और सकारात्मक सोच= पहला और सबसे महत्वपूर्ण टिप्स है - आपकी मानसिकता। सकारात्मक सोच को बढ़ावा दें, क्योंकि यह आपकी सफलता की कुंजी हो सकती है।

 

2.लक्ष्य बनाएं =आपको अपने लक्ष्यों को स्पष्ट और विशिष्ट बनाने की आवश्यकता है।

 

3.कठिनाइयों का सामना= चुनौतियों का सामना करने का साहस रखें और उन्हें पार करने का संकल्प बनाएं।

 

4.सीखना और सुधारना= अपनी गलतियों से सीखें और सुधारें, हर बार हार को एक अवसर मानें।

 

5.समय प्रबंधन= समय का सही प्रबंधन करें और काम को प्राथमिकता दें।

 

6.प्रैक्टिस= अपने कौशलों को सुधारने के लिए नियमित रूप से प्रैक्टिस करें।

 

7.स्वास्थ्य= आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखना भी महत्वपूर्ण है।

 

8.सहयोग= सहयोगी और मार्गदर्शकों का सहायता लें, जो आपकी जीत की दिशा में मदद कर सकते हैं।

 

9.संयम= धैर्य रखें और हार के बावजूद आगे बढ़ें।

 

10.अपने सपनों का पीछा करें= अपने सपनों और उद्देश्यों का पीछा करना न केवल आपके लिए, बल्कि आपके समुदाय और समाज के लिए भी महत्वपूर्ण है।

 

ये टिप्स आपको  व्लॉग या किसी और क्षेत्र में जीत पाने में मदद कर सकती हैं। सफलता के लिए मेहनत और समर्पण की आवश्यकता होती है, इसलिए कभी हार नहीं मानना।


PostImage

Tejal Goods Appliances

Sept. 12, 2023

PostImage

COPPAR POT तांबे के बर्तन में पानी पीने से क्या फायदा हैं?


नमस्ते दोस्तों आपका स्वागत TEJAL GOODS APPLIANCE BLOG में और आज यह  हम बता रहे हैं कि तांबे के बर्तन (COPPAR POT)में पानी पीने से क्या-क्या लाभ हो सकता है।

https://chat.whatsapp.com/BeohMzAkifF3yqtQJyAW94

1.प्राकृतिक शुद्धता= तांबे के बर्तन(coppar pot)पानी को प्राकृतिक रूप से शुद्ध करते हैं, जिससे पानी का स्वाद बेहतर होता है और आपको ज्यादा स्वास्थ्यपूर्ण जल मिलता है।

https://chat.whatsapp.com/BeohMzAkifF3yqtQJyAW94

2.शारीरिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद= तांबे के बर्तन (coppar pot)से पानी पीने से आपको आयरन की योजना में सुधार हो सकता है, जिससे आपके शारीरिक स्वास्थ्य को लाभ मिल सकता है।

 

3.आयुर्वेदिक तात्वों का वार्षिक सप्लीमेंट= तांबे के बर्तन(coppar pot)में पानी को सड़ने से बचाते हैं, जिससे आपको आयुर्वेदिक तात्वों का एक छोटा सप्लीमेंट मिलता है।

 

4.बेहतर स्वाद= तांबे के बर्तन(coppar pot)से पानी पीने से पानी का स्वाद और खुशबू बेहतर होता है, जिससे पानी पीने का अनुभव आनंदमय होता है।

ज़रूर, यहाँ पर और कुछ टॉपिक्स जोड़े गए हैं:

 

5. कैंसर प्रतिरोधी गुण= तांबे के बर्तन (coppar pot)में पानी पीने से कैंसर प्रतिरोधी गुण मौजूद हो सकते हैं, जो आपके शारीरिक स्वास्थ्य को सुरक्षित रखने में मदद कर सकते हैं।

 

6.पित्त की समस्याओं का समाधान= तांबे के बर्तन(coppar pot)में पानी पीने से पित्त संबंधित समस्याओं को आराम मिल सकता है, जैसे कि एसिडिटी और जीर्ण पित्तरोग।

https://chat.whatsapp.com/BeohMzAkifF3yqtQJyAW94

7. पानी के नुकसान का कम होना= तांबे के बर्तन (coppar pot)से पानी पीने से प्लास्टिक या अन्य धातुओं के बर्तन की तरह की नकारात्मक प्रभाव नहीं होता, जो पानी में छूट सकते हैं।

https://chat.whatsapp.com/BeohMzAkifF3yqtQJyAW94

8.गर्मियों में ठंडापन= तांबे के बर्तन{COPPAR POT}पानी को ठंडा रखने में मदद करते हैं, जिससे गर्मियों में ठंडापन मिलता है और आपको ठंडा पानी पीने का सुख मिलता है।

https://chat.whatsapp.com/BeohMzAkifF3yqtQJyAW94

इन टॉपिक्स के साथ, तांबे के बर्तन में पानी पीने के कई और लाभ हो सकते हैं, जो आपके शारीरिक और स्वास्थ्य को प्राप्त हो सकते हैं। यह एक स्वास्थ्यपूर्ण और प्राकृतिक तरीका है पानी पीने का, जिसके बारे में लोगों को जागरूक होना चाहिए।


PostImage

Tejal Goods Appliances

Sept. 10, 2023

PostImage

How to avoid loos in business व्यापार में होने वाली हानि से कैसे बचें?


नमस्ते दोस्तों आपका स्वागत है और आज हम बात करेंगे व्यापार में हानियों से बचने के लिए सतर्क योजनाबद्धता, समझदार निर्णय और जोखिम प्रबंधन की आवश्यकता होती है। यहां कुछ ऐसे रणनीतियां हैं जो आपको लोस्स loos को कम करने में मदद कर सकती हैं।

1.विस्तृत व्यापार योजना= एक अच्छी तरह से शोध की गई और समग्र व्यापार योजना के साथ शुरू करें। इसमें आपके लक्ष्य, लक्ष्य बाजार, वित्तीय पूर्वानुमान और विकास के लिए रणनीतियां शामिल होनी चाहिए।

2.वित्त प्रबंधन= स्पष्ट और व्यवस्थित वित्तीय रिकॉर्ड बनाए रखें। नियमित रूप से आपकी आय, व्यय और नकदी प्रवाह की समीक्षा करें ताकि आप लाभ कम करने या राजस्व बढ़ाने के क्षेत्रों की पहचान कर सकें।

3. आय की स्रोतों को विविधिकरण= एक ही ग्राहक, उत्पाद या सेवा पर अधिक आश्रय न करें। आपकी आय के स्रोतों को विविधिकरण करने से एक क्षेत्र में हानि के संभावित प्रभाव को कम किया जा सकता है।

4.जोखिम मूल्यांकन= संभावित जोखिमों की पहचान करें और उनके लिए जानबूझकर योजनाएं बनाएं। इसमें बाजार की फ्लक्चुएशन, आपूर्ति समस्याएं, या विधियों में परिवर्तन शामिल हो सकते हैं।

5.ग्राहक संबंध प्रबंधन= अपने ग्राहकों के साथ मजबूत संबंध बनाएं। संतुष्ट ग्राहक वापस आने के आसपास होने की संभावना है, जिससे ग्राहक चर्ण और इसके साथ जुड़े लाभ कम हो सकते हैं।

6.प्रतिस्पर्धी विश्लेषण= अपने प्रतिस्पर्धियों और बाजार की नवाचारों के बारे में जानकार रहें। आपकी रणनीतियों को संभालने और प्रतिस्पर्धी न बनने के लिए समय-समय पर बदलें।

7.लागत नियंत्रण= नियमित रूप से अपने व्यय का निगराना और नियंत्रण करें। गुणवत्ता को नष्ट किए बिना ओवरहेड को कम करने के तरीके खोजें।

8.गुणवत्ता नियंत्रण= यह सुनिश्चित करें कि आपके उत्पाद या सेवाएं उच्च मानकों को पूरा करती हैं। गुणवत्ता की कमी ग्राहक असंतोष का कारण बन सकती है, जिससे हानि हो सकती है।

9.बीमा= अचानक होने वाली घटनाओं जैसे कि प्राकृतिक आपदाओं, मुकदमों या दुर्घटनाओं से बचाव के लिए उपयुक्त बीमा कवर की विचार करें।

10.कानूनी और पालना= संबंधित क़ानूनों और विधियों का पालन करें ताकि आप कानूनी मुद्दों से बच सकें, जो वित्तीय हानि में परिणामित हो सकते हैं।

11.आपातकालीन फंड= अनपेक्षित खर्च या राजस्व की कमी का सामना करने के लिए आपातकालीन फंड बनाएं।

12.नियमित वित्तीय समीक्षा= नियमित वित्तीय समीक्षा करें और अपने व्यापार के प्रदर्शन का मूल्यांकन करें। परिणामों के आधार पर रणनीतियों में सुधार करें।

13.प्रौद्योगिकी में निवेश= प्रौद्योगिकी को संचालन करने, कुशलता में सुधार करने और प्रतिस्पर्धी रहने के लिए स्वागत करें।

14.नियमित शिक्षा= कर्मचारियों के प्रशिक्षण और विकास में निवेश करें ताकि उत्पादकता में सुधार हो सके और महंगी ग़लतियों को कम किया जा सके।

15.वित्तीय परामर्श खोजें= वित्तीय सलाहकार, वित्त परामर्शक, और व्यावसायिक सलाहकारों से सलाह लें ताकि आपको मूल्यशीलता और मार्गदर्शन प्राप्त हो सके।

16.नकदी प्रवाह की निगरानी= अपने नकदी प्रवाह पर नजर रखें, क्योंकि यह आपके व्यापार की जीवन रेखा है। सुनिश्चित करें कि आपके पास दिन-प्रतिदिन खर्चों को कवर करने के लिए पर्याप्त प्रावधान है।

17.कर्मचारी प्रशिक्षण= कर्मचारियों के प्रशिक्षण और विकास में निवेश करें ताकि उत्पादकता में सुधार हो सके और महंगी ग़लतियों को कम किया जा सके।

18.लंबी दृष्टिकोण= लंबी दृष्टिकोण रखें और लाभ प्राप्ति के लिए केवल तुरंत लाभ के लिए संक्षिप्त-दृष्टिकोण न बनाएं जो दिनों में हानि कर सकते हैं।

ध्यान दें कि व्यापार में कुछ हद तक जोखिम स्वाभाविक है और आप इसे पूरी तरह से नहीं हटा सकते। हालांकि, इन रणनीतियों को लागू करके और सक्रिय और अनुकूल दृष्टिकोण बनाए रखकर, आप हानियों के संभावने को कम कर सकते हैं और अपने व्यापार की संपूर्ण प्रतिरोधकता को बेहतर बना सकते हैं।


PostImage

Tejal Goods Appliances

Sept. 10, 2023

PostImage

hard work vs smart work"हार्ड वर्क और स्मार्ट वर्क में अंतर: कैसे बनें स्मार्ट वर्कर"


 नमस्ते  दोस्तों आपका स्वागत है TEJAL GOODS APPLIANCE BLOG में और आज हम बात करेंगे "हार्ड वर्क" और "स्मार्ट वर्क"(HARD WORK VS SMART WORK)में अंतर के बारे में, और यह कैसे आपके करियर और जीवन को प्रभावित कर सकता है।

हार्ड वर्क(HARD WORK):

- हार्ड वर्क में व्यक्ति कठिनाइयों को सिर्फ मेहनत और ताक़त से पार करने के लिए ज्यादा समय और प्रयास लगाता है.

- यह तब होता है जब कोई व्यक्ति काम को सिर्फ़ मेहनत और ताक़त से करता है, लेकिन यह नहीं देखता कि क्या काम कितना प्राथमिकता रखता है.

स्मार्ट वर्क(SMART WORK)

- स्मार्ट वर्क में व्यक्ति अपने संसाधनों (समय, साधन, आदि) का सही तरीके से प्रयोग करके काम करता है.

- यह तब होता है जब कोई व्यक्ति काम को समझता है, और उसे प्राथमिकता के हिसाब से करता है, ताक़त से नहीं.

इसका मतलब है कि "हार्ड वर्क" में आप बस ज्यादा मेहनत करते हैं, जबकि "स्मार्ट वर्क" में आप मेहनत के साथ सही दिशा में काम करते हैं ताक़त से। "स्मार्ट वर्क" करने से आपके प्राप्तियां आपके प्रयासों के मुकाबले अधिक हो सकती हैं।

इसलिए, दोस्तों, हमें सिर्फ मेहनत करने के बजाय अपने काम को समझने और सही तरीके से निर्देशित करने का प्रयास करना चाहिए। स्मार्ट वर्कर बनने से हम अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में अधिक सफल हो सकते हैं।

यहाँ तक पढ़ने के लिए धन्यवाद! अगर आपके पास कोई प्रश्न या विचार है, तो कृपया नीचे कमेंट करें और हम उस पर चर्चा करेंगे।

#SmartWork #HardWork #CareerTips #LifeSuccess


PostImage

Tejal Goods Appliances

Sept. 9, 2023

PostImage

WATER CHANGES EVERYTHING पानी सब कुछ बदल देता है।


नमस्ते दोस्तों आपका स्वागत TEJAL GOODS APPLIANCE BLOG में और आज हम आपको पानी के बारे में अधिक जानकारी देने के लिए, यहां कुछ महत्वपूर्ण तथ्य हैं।

 

1.पानी का महत्व= पानी हर जीवन के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। यह हमारे शरीर में जीवन की स्थिति को बनाए रखने में मदद करता है, और सभी प्राणियों के लिए आवश्यक है।

 

2.पानी की चक्रणी= पानी का एक सामान्य चक्रणी होता है, जिसमें पानी पृथ्वी पर वापर्स्तानिक सूखापन और वर्षा के रूप में गिरता है, फिर नदियों, झीलों, और समुद्रों में जाता है, और फिर वायपरी वायपरी द्वारा वापर्स्तानिक प्राणियों के लिए उपयोग होता है।

 

3.पानी का रोल जलवायु में= पानी जलवायु में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और मौसम प्रक्रियाओं को प्रभावित करता है, जैसे कि मोनसून और बर्फबारी।

 

4.पानी का अभाव= पानी की कमी जलवायु परिवर्तन, बिना पानी के जीवन, और जल संकट जैसी समस्याओं का कारण बन सकती है।

 

5.पानी के उपयोग= पानी का उपयोग पीने के लिए ही नहीं, बल्कि कृषि, उद्योग, ऊर्जा उत्पादन, और साफ सफाई के लिए भी होता है।

 

6.जल संकट: आजकल, जल संकट एक गंभीर समस्या बन चुकी है। बढ़ती जनसंख्या, अव्यवसायिक विकास, और जल संकट के लिए जागरूकता की कमी के कारण, पानी की कमी का खतरा है।

 

7.जलवायु परिवर्तन: पानी का सही तरीके से प्रबंधन न करने से जलवायु परिवर्तन के प्रभावों में वृद्धि हो सकती है, जैसे कि बढ़ती तापमान और बाढ़ों का अधिक होना।

 

8. जीवन के लिए आवश्यक:सभी प्राणियों के लिए पानी जीवन के लिए आवश्यक है, और इसका सही मात्रा में सेवन करना महत्वपूर्ण है।

 

9.जल संचयन: जल संचयन के प्रोजेक्ट्स (जैसे कि बांधों और तालाबों का निर्माण) पानी की उपयोगिता को बढ़ाते हैं और पानी की भंडारण को बढ़ावा देते हैं।

 

10.जल संरक्षण:हमें पानी के इस्तेमाल में सावधानी बरतनी चाहिए, जैसे कि पानी की वर्स्टेज, वायपरी जल सफाई, और वृक्षारोपण की प्रोत्साहन करके।

 

11.जल शुद्धि: जल के सही तरीके से शुद्धिकरण करना महत्वपूर्ण है ताकि हम स्वस्थ और सुरक्षित पानी का उपयोग कर सकें, और जल संक्रमणों से बच सकें।

 

ये तथ्य हमें यह सिखाते हैं कि पानी हमारे जीवन के हर पहलू पर गहरा प्रभाव डालता है, और हमें इसे संरक्षित रखने की जिम्मेदारी रखनी चाहिए।


PostImage

Tejal Goods Appliances

Sept. 8, 2023

PostImage

Business pro tips व्यापार करने के सरल तरीक़े।


नमस्ते दोस्तों, आपका स्वागत है TEJAL GOODS APPLIANCE BLOG में और आज हम आपके साथ बिजनेस प्रो टिप्स साझा कर रहे हैं, जिन्हें आप अपने व्यवसाय में सफलता पाने के लिए अपना सकते हैं।

1.अपने बाजार को समझें= पहला और सबसे महत्वपूर्ण टिप है कि आपको अपने लक्ष्य बाजार की पूरी तरह समझना होगा। आपके ग्राहकों की आवश्यकताओं, पसंदों और समस्याओं को समझना आपके व्यवसाय के लिए कुंजी है।

2.मजबूत व्यापार योजना बनाएं= अपने व्यवसाय की शुरुआत से ही एक ठोस व्यापार योजना तैयार करना बेहद महत्वपूर्ण है। इसमें आपके लक्ष्य, रणनीतियां, वित्तीय पूर्वानुमान, और क्लियर मार्गदर्शन शामिल होने चाहिए।

3.मजबूत टीम बनाएं= अगर आप अपने व्यवसाय में सफल होना चाहते हैं, तो आपको मजबूत टीम का निर्माण करना होगा। टीम में ताकतवर और प्रेरित व्यक्तियों को शामिल करें जो आपके कौशलों को पूरा करते हैं और आपके दृष्टिकोण को साझा करते हैं।

4.ग्राहक केंद्रितता= ग्राहक संतुष्टि को प्राथमिकता देना बहुत महत्वपूर्ण है। खुश ग्राहक आपके व्यवसाय के लिए अत्यधिक महत्वपूर्ण होते हैं, क्योंकि वे अक्सर दुबारा खरीदार बनते हैं और अन्यों को आपके व्यवसाय की सिफारिश करते हैं।

5.लचीलापन= बिजनेस के क्षेत्र में परिवर्तन को स्वागत करें और नई तकनीकों और बाजार की नई प्रवृत्तियों को अपनाने के लिए तैयार रहें।

6.वित्तीय प्रबंधन= यदि आप अपने व्यवसाय को सुरक्षित रखना चाहते हैं, तो आपको वित्तीय प्रबंधन पर ध्यान देना होगा। नकद प्रवाह की निगरानी रखें, विवेकपूर्ण बजट तैयार करें, और अनपेक्षित खर्चों के लिए बचत करें।

7.मार्केटिंग रणनीति= एक मजबूत मार्केटिंग रणनीति तैयार करें। इसमें ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से अपने लक्ष्य ग्राहकों को पहुंचाने के लिए योजना शामिल होनी चाहिए।

8.नेटवर्किंग= अपने उद्योग में एक मजबूत नेटवर्क बनाएं। सम्मेलनों में भाग लें, पेशेवर संगठनों में शामिल हों, और संबंधित लोगों के साथ जुड़ें।

9.सतत शिक्षा= अपने उद्योग की ताजा प्रवृत्तियों को जानने और उनके साथ कदम मिलाने के लिए जारी रखने के लिए सतत शिक्षा लें।

10.सहनशीलता= बिजनेस में उच्चायों और नीचों के साथ चलना हमेशा मुश्किल होता है। इसलिए चुनौतियों के सामने धैर्य और सहनशीलता बनाए रखें।

11.कानूनी और नियामकी अनुपालन= अपने व्यवसाय को सभी संबंधित कानूनों और नियमों का पालन करने के लिए सुनिश्चित करें ताकि कानूनी मुद्दों से बचा जा सके।

12.ग्राहक प्रतिसाद= ग्राहकों की प्रतिसाद के मूल्यनीय सुझावों पर काम करें ताकि आप अपने उत्पादों या सेवाओं को सतत रूप से सुधार सकें।

इन टिप्स के साथ, आप अपने व्यवसाय को बेहतरीन तरीके से प्रबंधित करने के लिए तैयार होंगे। याद रखें कि हर व्यवसाय अनूठा होता है, इसलिए आपको इन टिप्स को अपने विशिष्ट उद्योग और परिस्थितियों के अनुसार अनुकूलित करने की आवश्यकता हो सकती है।

धन्यवाद और सफल व्यवसाय की कामना करता हूँ!🙏🙏🙏🙏🙏


PostImage

Tejal Goods Appliances

Sept. 7, 2023

PostImage

DAILY SAVING THE MONEY हम हर रोज़ पैसे कैसे बचाएं जानिए नया टिप्स?


नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है TEJAL GOODS APPLIANCE BLOG में और आज हम बात करेंगे बिना किसी खास मुद्दत के, यहां एक और बड़े तौर पर पैसे बचाने के उपाय हैं।

"टॉप 8 तरीके पैसे बचाने के लिए"

1. बजट बनाएं= पहला और सबसे महत्वपूर्ण कदम है एक व्यक्तिगत बजट तैयार करना। आपके मासिक आय और व्यय को लिखें ताकि आप आसानी से अपने खर्चों को प्रबंध कर सकें।

2. बचत खाता खोलें= एक अलग बचत खाता खोलें और नियमित रूप से पैसे जमा करें। इससे आपकी बचत को सुरक्षित रखने में मदद मिलेगी।

3. क्रेडिट कार्ड से सतर्क रहें= क्रेडिट कार्ड का सही तरीके से उपयोग करें और समय पर चुकता करें, ताकि ब्याज का बोझ न हो।

4. निवेश करें= पैसे को निवेश में लगाएं, जैसे कि शेयर बाजार, म्यूच्यूअल फंड्स, या फिक्स्ड डिपॉजिट। यह आपके पैसे को बढ़ावा देगा।

5. वित्तीय शिक्षा= वित्तीय साक्षरता को बढ़ाने के लिए वित्तीय शिक्षा प्राप्त करें और सलाह लें।

6. देय धन का पालन= ऋण और क्रेडिट कार्ड के लिए समय पर चुकता करें और नए कर्ज को न लें।

7. संचित निधि बनाएं= अपने भविष्य के लिए पैसे बचाने के लिए एक संचित निधि बनाएं।

 

8. संयम रखें= अपने व्यय पर संयम रखें और अपने खर्चों को विवेकपूर्ण तरीके से कम करने का प्रयास करें।

 

इन सरल तरीकों का पालन करके, आप आसानी से पैसे बचा सकते हैं और वित्तीय सुरक्षा प्राप्त कर सकते हैं। अगर आपको और अधिक विवरण चाहिए, तो हमारे TEJAL GOODS APPLIANCE BLOG  का दौरा करें और हमारे BLOG का आनंद लें।


PostImage

Tejal Goods Appliances

Sept. 6, 2023

PostImage

TENSION FREE LIFE टेंशन(तनाव )फ्री जिंदगी कैसे जिएं?


नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है TEJAL GOODS APPLIANCE BLOG में और आज हम बात कर रहे हैं तनाव मुक्त जीवन जीने के लिए और विस्तारपूर्ण जानकारी देते हुए, यहाँ पर कुछ महत्वपूर्ण नुकसानों के साथ अधिक विवरण दिया गया है।

 

1.स्वास्थ्य संरक्षण= नियमित चेकअप्स और स्वास्थ्य को ध्यान से रखना तनाव को कम करने में मदद करता है।

 

2.संघटना और लक्ष्य= अपने लक्ष्यों को जानना और उनके प्राप्ति के लिए योजना बनाना तनाव को कम करने में मदद कर सकता है।

 

3.समाजिक सहयोग= दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताना और उनके साथ बातचीत करना तनाव को दूर कर सकता है।

 

4.समय प्रबंधन= समय को प्रबंधित करना और कार्यों को उचित तरीके से आयोजित करना तनाव को कम कर सकता है।

 

5.सकारात्मक सोच= अपने मनोबल को बनाए रखने के लिए सकारात्मक सोचना और नकारात्मक विचारों को दूर करना महत्वपूर्ण है।

 

6.विश्राम और आत्म-देखभाल= आपको विश्राम देने का समय लेना चाहिए और आत्म-देखभाल के लिए नियमित रूप से स्वास्थ्य की देखभाल करनी चाहिए।

 

7.स्वयं का संभालना=अपने स्वास्थ्य, वित्त, और सामाजिक जीवन का संभालना आत्मसमर्पण को बढ़ावा देता है और तनाव को कम करता है।

 

8.सीखना और उन्नति करना= नए कौशल सीखना और अपने व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन में उन्नति करना तनाव को कम कर सकता है।

 

9.सफलता की परिभाषा= सफलता को आपके अपने दृष्टिकोण से निर्धारित करना और जीवन के महत्वपूर्ण पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करना तनाव को कम कर सकता है।

 

10.अपने आप को जानना =आपके स्वाभाविक प्राकृतिक रुचियों को पहचानना और उन्हें अपने जीवन में शामिल करना आपको खुश और संतुष्ट बना सकता है।

 

इन सुझावों को अपने जीवन में अमल करके आप तनाव मुक्त और स्वस्थ जीवन जी सकते हैं।


PostImage

Tejal Goods Appliances

Sept. 6, 2023

PostImage

SELSMAN VS MARKETAR में क्या फर्क है जानिए?


नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है TEJAL GOODS APPLIANCE BLOG और आज हम बात करेंगे बिना अधिक विवरण के, मैं आपको सेल्समैन और मार्केटर के कार्यक्षेत्र में और भी गहराई से समझाने का प्रयास करूँगा।

सेल्समैन (Salesman)

 

1.ग्राहक संवाद और सीधा प्रभाव= सेल्समैन (SELSMAN) का प्रमुख कार्य होता है ग्राहकों के साथ व्यक्तिगत संवाद करना। वे ग्राहकों को उत्पाद या सेवाओं के लाभों के बारे में समझाते हैं और उनके समस्याओं का समाधान प्रस्तुत करते हैं।

 

2.खुद को प्रमोट करना= सेल्समैन(SELSMAN ) को अपने उत्पादों या सेवाओं का प्रचार करने के लिए अपने कौशल (एरिया )और उत्पादों की गुणवत्ता को प्रमोट करना होता है।

 

3.ग्राहक समस्याओं का समाधान= वे ग्राहकों की समस्याओं को सुनते हैं और उनको ठीक करने के उपाय ढूँढ़ते हैं, जिससे ग्राहक संतुष्टि बढ़ती है।

 

मार्केटर (Marketer)

 

1.बाजार अनुसंधान= मार्केटर(MARKETAR ) बाजार के लिए गहरा अनुसंधान करते हैं ताकि वे उत्पाद या सेवाओं को सही लक्ष्य ग्राहकों के पास पहुंचा सकें।

 

2.रणनीति बनाना और निष्पादन= वे प्रमोशन रणनीतियों को डिज़ाइन करते हैं और उनके निष्पादन का निर्देशन करते हैं ताकि व्यापार का विकास हो सके।

 

3.डेटा विश्लेषण= मार्केटर(MARKETAR )डेटा और विश्लेषण का सही उपयोग करके ग्राहकों के व्यवहार को समझते हैं और रणनीतियों को सुधारते हैं।

 

4.ब्रांड प्रबंधन= वे ब्रांड की मान्यता और प्रतिष्ठा को बढ़ाने के लिए काम करते हैं और ब्रांड इमेज को बनाए रखने का प्रबंधन करते हैं।

 

5.मार्केटिंग बजट और नियंत्रण= वे विपणन बजट का प्रबंधन करते हैं और प्रमोशन की मान्यता और प्रदर्शन का मॉनिटरिंग(MARKETING )करते हैं।

 

इन विशिष्ट भूमिकाओं में सेल्समैन(SELSMAN )और मार्केटर(MARKETAR )का काम अलग होता है, लेकिन दोनों के योगदान से व्यापार का सफलता प्राप्त किया जा सकता है।


PostImage

Tejal Goods Appliances

Sept. 5, 2023

PostImage

WOMEN WARK FORM HOME लेडीज घर बैठे पैसे कैसे कमाए?


नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है TEJAL GOODS APPLIANCE BLOG में और आज हम बात करेंगे की लेडीज घर बैठे पैसे कैसे कमाए बिल्कुल, ये रहे कुछ मस्त तरीके जिनसे लेडीज घर बैठे पैसे कमा सकती हैं और मजा आएगा।

 

1.फ्रीलांसिंग= अपनी पसंदीदा कौशल का इस्तेमाल करके, आप अपने स्वाधीनता के साथ काम कर सकती हैं और अच्छा कमा सकती हैं। यह काम बिल्कुल बिंदासी से किया जा सकता है!

 

2.ऑनलाइन शैक्षिक क्लासेस= अपने ज्ञान और मास्तरी के क्षेत्र में ऑनलाइन शिक्षा देकर, आप लोगों की जिंदगी में बदलाव ला सकती हैं और इससे आपको अच्छा पैसा भी मिलेगा।

 

3.ब्लॉगिंग= अपने दिल की बातें लिखें और अपने विचारों को लोगों के साथ साझा करें। यह कितना मजेदार हो सकता है कि आप वर्चुअल डुनिया में अच्छा नाम बना सकती हैं!

 

4.वीडियो क्रिएशन= अपने क्रिएटिविटी को फ्री करें और YouTube, Instagram जैसे प्लेटफार्म्स पर वीडियो बनाकर दुनिया को हैरान करें।

 

5.ऑनलाइन व्यापार= आप ऑनलाइन खरीददारी और बेचने में विशेषज्ञ हो सकती हैं, जैसे कि फैशन या ज्वैलरी का व्यापार करके। इससे आपको अपनी पैसे की वृद्धि में मदद मिलेगी!

बिल्कुल, यहां और कुछ अच्छे काम की जानकारी:

 

6.फैशन डिज़ाइनिंग= अगर आपका फैशन का शौक है, तो आप घर पर ही फैशन डिज़ाइनिंग करके डिज़ाइन कर सकती हैं और उन्हें बेच सकती हैं, या ऑनलाइन फैशन स्टोर चला सकती हैं।

 

7.सफल व्लॉगर बनना= व्लॉगिंग के साथ-साथ, आप सोशल मीडिया पर एक सफल व्लॉगर भी बन सकती हैं और स्पॉन्सर वीडियोज़ के माध्यम से पैसे कमा सकती हैं।

 

8.ऑनलाइन कंसल्टेंसी= अगर आप किसी खास क्षेत्र में ज्ञान रखती हैं, तो आप उसमें ऑनलाइन कंसल्टेंसी देने का विचार कर सकती हैं, जैसे कि वित्त या स्वास्थ्य सलाहकारी।

 

9.घर पर खाना बनाना= आप अपने खाने के बनाने के हुनर को व्यवसाय में बदल सकती हैं और घर पर फूड डिलीवरी सेवाएँ शुरू कर सकती हैं।

 

10.ऑनलाइन इवेंट्स या वेबिनार आयोजन= आप ऑनलाइन इवेंट्स, वेबिनार्स, या वर्चुअल क्लासेस आयोजित करके भी पैसे कमा सकती हैं, जिसमें आपके पैसे कमाने के साथ-साथ आपके ज्ञान का इस्तेमाल भी होता है।

 

ये सभी काम आपको अच्छी कमाई और संतुष्टि प्रदान कर सकते हैं, और आप उनमें से जो आपके रुचि और कौशल के साथ मिलते हैं, उन्हें चुन सकती हैं। याद रखें, मजेदार काम से पैसे कमाना बिल्कुल मस्त हो सकता है।।


PostImage

Tejal Goods Appliances

Sept. 4, 2023

PostImage

HAW TO EARN MONEY EASILY पैसे कैसे कमाए बिल्कुल आसान तरीके से ?


नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है आपका अपना TEJAL GOODS APPLIANCE BLOG में और आज हम बात कर रहे हैं पैसे कमाने के आसान तरीके बिना किसी प्रकार के धोखाधड़ी या गलत काम के सोच के, ऑनलाइन पैसे कमाने के कुछ योग्य तरीके हैं, जो आपको आपकी मेहनत के हिसाब से पैसे कमाने में मदद कर सकते हैं। यहां कुछ ऐसे तरीके हैं जिन्हें आप विचार कर सकते हैं।

 

1.फ्रीलांसिंग= यदि आपके पास लेखन, ग्राफिक डिज़ाइन, प्रोग्रामिंग या किसी अन्य क्षेत्र में कौशल है, तो आप अपवर्क, फाइवर, या फ्रीलांसर जैसे प्लेटफ़ॉर्म पर अपनी सेवाएं प्रदान कर सकते हैं।

 

2.ऑनलाइन सर्वेक्षण और बाजार अनुसंधान= कुछ वेबसाइट्स और ऐप्स सर्वेक्षण करने या उत्पादों और सेवाओं पर फीडबैक देने के लिए आपको पैसे देते हैं।

 

3.गिग इकोनॉमी= यदि आपके पास कार है, तो आप गिग इकोनॉमी के हिस्से के रूप में Uber, Lyft, या DoorDash में काम कर सकते हैं। अगर आपके पास अतिरिक्त जगह है, तो Airbnb होस्ट बनने का विचार करें।

 

4.कंटेंट निर्माण= यदि आपके पास कंटेंट बनाने का योग्यता है, तो आप एक YouTube चैनल, एक ब्लॉग, या एक पॉडकास्ट शुरू कर सकते हैं। यह समय लग सकता है पैसे कमाने के लिए, लेकिन दीर्घकालिक रूप में यह काफी मनोरंजनदायक हो सकता है।

 

5.ऑनलाइन सामान बेचना= आप अपने घर की चीजें जैसे कि eBay या Craigslist पर बेचकर उन्हें बेच सकते हैं। आप ड्रॉपशिपिंग या Etsy जैसी प्लेटफ़ॉर्म पर हैंडमेड गुड्स बेचने का विचार कर सकते हैं।

 

6.पार्ट-टाइम नौकरियाँ= आप अपनी क्षमताओं और समय के हिसाब से अपने क्षेत्र में पार्ट-टाइम नौकरियों की खोज कर सकते हैं।

 

7.निवेश= स्टॉक्स, बॉन्ड्स, या रियल एस्टेट में निवेश करके आपकी दौलत समय के साथ बढ़ सकती है। हालांकि, यह आपको शिक्षित रहकर और जोखिमों के साथ तैयार रहने की आवश्यकता है।

 

याद रखें, पैसे कमाने के लिए कोई गारंटी वाले "आसान" तरीके नहीं होते हैं, और अक्सर महत्वपूर्ण लाभ देखने के लिए समय और मेहनत की आवश्यकता होती है। किसी भी धोखाधड़ी से सतर्क रहें, जो तेज़ धन देने वाले लोग हमेशा फार्ड काम करते हैं।


PostImage

Tejal Goods Appliances

Aug. 28, 2023

PostImage

Business vs jobs बिजनेस और नौकरी में क्या फर्क है जानिए?


नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है TEJAL GOODS APPLIANCE BLOG में और आज हम बात कर रहे हैं व्यवसाय Business और jobs नौकरी में एक अंतर होता है, जो कि यह ब्लॉग में हम आपको बताने जा रहे हैं। व्यवसाय में आप अपना खुद का काम करते हैं, वहाँ आपके पास अधिक स्वतंत्रता और निर्णय लेने की स्वतंत्रता होती है। आप अपनी खुद की दिशा में काम करते हैं और अपने आवश्यकतानुसार नौकरी और प्रोजेक्ट्स को चुन सकते हैं।

विपरीत, नौकरी job में आप किसी और के लिए काम करते हैं और आपको निर्दिष्ट कार्यों और दिशा का पालन करना होता है। यह आपको नियमित आय प्रदान करता है, लेकिन स्थिरता के साथ आय की सीमा भी होती है।

व्यवसाय Business में आपके पास आय का अधिक शोथ होता है, लेकिन इसके साथ ही अधिक जोखिम भी होता है। आपको नए आइडियाज को अपनाने के लिए तैयार रहना पड़ता है और बाजार की परिस्थितियों के साथ सामर्थ्यपूर्ण तरीके से निपटने की क्षमता होनी चाहिए।

नौकरी job में, आपको निर्धारित समय पर काम करना होता है और आपके प्रदर्शन का सीधा प्रभाव आपकी करियर में हो सकता है। आपकी स्थिरता और कौशल के आधार पर आपको स्थिर आय प्राप्त होती है, लेकिन आपकी स्वतंत्रता और निर्णय में सीमाएं होती हैं।

यह निर्णय आपके आवश्यकताओं, लक्ष्यों और व्यक्तिगत प्राथमिकताओं पर निर्भर करता है कि आप business व्यवसाय चुनें या नौकरी। दोनों में अपने फायदे और जोखिमों की समझ कर, आप अपने पथ का चयन कर सकते हैं।

ये भी पढ़े: https://mykhabar24.com/post/tejalgoodappliances/MK24post4943

जानकारी अच्छी लगी हो तो शेयर जरूर करें धन्यवाद।।🙏🙏🙏🙏🙏


PostImage

Tejal Goods Appliances

Aug. 28, 2023

PostImage

INTRO (परिचय) नए लोगों को हम अपना परिचय कैसे दे?


नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है TEJAL GOODS APPLIANCE BLOG में और आज हम आपको बताते हैं कि अकसर लोग हमेशा अपना परिचय देने में हिचकिहाट क्यों होती हैं और अपना परिचय कैसे दे "

I. I CAN DO IT.

जब आप अपना परिचय किसी व्यक्ति  को दे रहे हो तो सबसे पहले आपके पास हिम्मत होनी चाहिए की मैं ये कर सकता हूं।

N. NEVAR THINK NIGETIV (NO BINDING)

आप जब किसी नए लोगों से मिलते हों तो उस व्यक्ति के प्रति आपके मन में नकारात्मक भावना पैदा नहीं होना चाहिए।

T. TRUST. 

विश्वास ये जो शब्द है आप हम और हर किसी के जीवन में एक इतना बड़ा महत्व है की इसके आगे सब कम हैं, इसी लिए जब आप किसी व्यक्ति से मिलते हों और जब आप अपना परिचय दे रहे हैं तो उस व्यक्ति के प्रति या उस व्यक्ति को आपके प्रति विश्वास होना चाहिए।

R. READY YOUR ANY PROBLEM.

जब हम किसी व्यक्ति से मिलते हैं तो उस समय कोई भीं टॉपिक पर जब बात कर रहे हो तो उस समय आने वाले दिकतो (प्रॉब्लम) का सामना करना ना की अपनी बातों को अधूरी छोड़ कर वापस लौट जाए उसे पूरी तरह संतुष्ट करें

O. OVAR COME THE NIGETIV .

आपने कभी गौर किया होगा कि जब आप किसी व्यक्ति से लंबे समय तक मिलते हों या अधिक लंबी बाते करते हो तो कुछ देर बाद मन में एक नकारत्मक ऊर्जा बनने लगती हैं उस समय उस व्यक्ति के प्रति नकारत्मक भाव आते हैं तो उसे किसी नए टॉपिक पर चर्चा करे ताकि आप नकारात्मक विचारों से बाहर आ सको ।

आशा करता हूं कि ये ब्लॉग आपको बहुत पसन्द आया हो तो कृपया कैमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखें धन्यवाद 🙏

 

 


PostImage

Tejal Goods Appliances

Aug. 27, 2023

PostImage

KAM PAISE ME बिजनेस कैसे शुरू करें?


नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है TEJAL GOODS APPLIANCE BLOG में और आज हम आपको बताते हैं कम पैसों में व्यवसाय शुरू करने के 6 आसान तरीके ।

 

1.निवेश कम, फायदा अधिक= आपके पास अधिक पूंजी नहीं है? चिंता न करें! आप छोटे स्केल क्षेत्र में अपनी शुरुआत कर सकते हैं। कोई ऐसा क्षेत्र चुनें जिसमें आपकी रुचि हो और आपका पूर्वज्ञान हो। समय के साथ आप विस्तार कर सकते हैं और निवेश बढ़ा सकते हैं।

 

2.सेवाएं प्रदान करें= आपके पास कौशल हैं? तो आप उन कौशलों का उपयोग करके सेवाएं प्रदान कर सकते हैं। यह सेवाएं घरेलू बाजार, खाद्य पकवान, सिलाई-बुनाई आदि हो सकती हैं।

 

3.ऑनलाइन व्यवसाय= आपके पास थोड़ी सी पूंजी है? आप ऑनलाइन मंच पर अपनी शुरुआत कर सकते हैं। विक्रेता प्लेटफ़ॉर्म्स जैसे कि इजी एकार्ट, फ्लिपकार्ट, अमेज़न पर अपने सामान को बेचकर आप पैसे कमा सकते हैं।

 

4.साझेदारी का विचार= आपके पास साथी हैं? तो व्यवसायिक दुनिया में साझेदारी का विचार भी हो सकता है। इससे निवेश और जोखिम साझा हो सकता है।

 

5.अपना वेबसाइट/ब्लॉग बनाएं= आपके पास विशेषज्ञता है? आप उस विशेषज्ञता पर आधारित वेबसाइट या ब्लॉग शुरु करके पैसे कमा सकते हैं।

 

6.शौक को व्यवसाय में बदलें= आपका कोई खास शौक है? आप उसे व्यवसाय में बदलकर पैसे कमा सकते हैं, जैसे कि फोटोग्राफी, शिल्पकला, गार्डनिंग आदि।

 

ध्यान दें कि सफलता पाने के लिए मेहनत, निरंतरता, और सही योजना की आवश्यकता होती है।


PostImage

Tejal Goods Appliances

Aug. 27, 2023

PostImage

CHOTA BUSINESS BADA FAYDA आखिर कैसे?


नमस्कार  दोस्तों आपका स्वागत है TEJAL GOODS APPLIANCE BLOG में आज हम इस ब्लॉग में बात करेंगे कि छोटे व्यवसाय को कैसे बड़ा लाभ प्राप्त किया जा सकता है। व्यवसायिक दुनिया में सफलता प्राप्त करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण तरीके होते हैं, जिन पर हम ध्यान देंगे

 

1.उत्कृष्ट उत्पाद और सेवाएं= सफलता की कुंजी है अच्छी गुणवत्ता वाले उत्पाद और सेवाओं की पेशेवर प्रदान करने में। ग्राहक आपकी उत्पादों की गुणवत्ता को पहचानते हैं और उनकी संतुष्टि ही आपकी मुख्य चिंता होनी चाहिए।

 

2.विपणन और प्रमोशन= आपके व्यवसाय की पहचान बढ़ाने के लिए विपणन और प्रमोशन का महत्वपूर्ण रोल होता है। ऑनलाइन माध्यमों जैसे कि यूट्यूब, सोशल मीडिया, और वेबसाइट का सही तरीके से उपयोग करके आप अपने उत्पादों को अधिक ग्राहकों तक पहुँचा सकते हैं।

 

3.निवेश की सही दिशा= आपको अपने संसाधनों को सही दिशा में निवेश करने की आवश्यकता होती है। वित्तीय प्रबंधन के बिना कोई व्यवसाय सफल नहीं हो सकता है, इसलिए वित्तीय योजना बनाना महत्वपूर्ण है।

 

4.ग्राहक संतुष्टि= ग्राहकों की संतुष्टि को महत्वपूर्ण बनाए रखना चाहिए, क्योंकि वे आपके व्यवसाय की मुख्य चरण होते हैं। उनकी आलोचना को सुनने और सुधार करने का प्रयास करें।

 

5.सामाजिक सुरक्षा= व्यवसाय को समाज में सुरक्षित रखने के लिए सही कानूनी प्रक्रियाएं अपनाएं। अपने व्यवसाय को नियमों और विनियमों के अनुसार चलाने का प्रयास करें।

 

इन सभी तरीकों का सही तरीके से प्रयोग करके, आप अपने छोटे व्यवसाय को बड़े लाभ तक पहुँचा सकते हैं। सफलता पाने के लिए समय, मेहनत, और सही दिशा में प्रयास करना अत्यंत महत्वपूर्ण है।

 

आशा है, आपको यह जानकारी उपयोगी लगेगी। अगर आपके पास इस विषय पर कोई सवाल है तो कृपया कमेंट बॉक्स में पूछें, हम आपके सवालों का सही उत्तर द


PostImage

Tejal Goods Appliances

Aug. 27, 2023

PostImage

MIDIL CLASS के लोग हमेशा क्यों परेशान रहते हैं?


नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है TEJAL GOODS APPLIANCE BLOG मिडिल क्लास" वर्ग के लोग वास्तव में समाज के आधारभूत पिलर्स होते हैं, जो अपने संघर्षों की रचना करके महत्वपूर्ण योगदान देते हैं। उनका सफर न केवल उनके व्यक्तिगत विकास की कहानी होता है, बल्कि उनकी मेहनत, संघर्ष और साहस की गरिमा के रूप में समाज के लिए एक प्रेरणास्त्रोत बनता है।

 

1.संघर्ष से सफलता की ओर= मिडिल क्लास के लोग आर्थिक विकल्पों की सीमा में रहते हैं, लेकिन उनका निरंतर प्रयास और मेहनत सफलता की ओर एक कदम बढ़ाते हैं। उनकी इस संघर्षशीलता से हम सब कुछ सीख सकते हैं।

 

2.सपनों का पीछा करना= मिडिल क्लास लोग हमेशा सपनों का पीछा करते हैं और उन्हें साकार करने के लिए संघर्ष करते रहते हैं। उनका आत्म-संघर्ष हमें यह सिखाता है कि अगर हम किसी भी लक्ष्य के प्रति संवादनशील हैं, तो हम किसी भी मुश्किल को पार कर सकते हैं।

 

3.समाज में सहयोगी बनना = मिडिल क्लास लोग समाज में सहयोगी भूमिका निभाते हैं, जैसे कि वे परिवार का सार्थक संभालने के साथ-साथ समाज में भी अपने योगदान से समृद्धि का समर्थन करते हैं।

 

4.आत्म-समर्पण और उत्कृष्टता= मिडिल क्लास लोग अपने काम में आत्म-समर्पण और उत्कृष्टता दिखाते हैं। उनका यह अद्भुत उदाहरण हमें यह सिखाता है कि जीवन में सफलता पाने के लिए आत्म-नियंत्रण और अद्वितीयता महत्वपूर्ण होते हैं।

 

5.समृद्धि के प्रतीक= मिडिल क्लास लोगों की मेहनत और संघर्ष से समृद्धि के पथ पर उन्नति की ओर बढ़ते हैं। उनके संघर्षपूर्ण प्रयास से ही समाज में विकास और प्रगति संभव होती है।

 

इन सब पहलुओं से स्पष्ट होता है कि "मिडिल क्लास" के लोगों का संघर्ष ही उनकी महत्वपूर्णता को और भी उच्च स्तर तक उठाता है, और वे आदर्श प्रेरणास्रोत बनकर समाज में सकारात्मक परिवर्तन की दिशा में प्रगति करते हैं।


PostImage

Tejal Goods Appliances

Aug. 26, 2023

PostImage

G+SHIRIJ RO का ALKALINE WATER- सेहत के लिए कितना फायदेमंद?


नमस्ते दोस्तों,

आपका स्वागत है TEJAL GOODS APPLIANCES BLOG में आज हम इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से एक रोचक विषय पर चर्चा करेंगे - G+SHIRIJ RO का ALKALINE WATER और उसके फायदे।" हम सभी जानते हैं कि G+SHIRIJ RO हमारे लिए कितना महत्वपूर्ण है, लेकिन क्या आपने कभी G+SHIRIJ RO के ALKALINE WATER के बारे में सुना है? यह जल क्या होता है और कैसे हमारे स्वास्थ्य को इसका फायदा हो सकता है, इसके बारे में हम आगे चर्चा करेंगे।

G+SHIRIJ RO का ALKALINE WATER क्या होता है?

G+SHIRIJ RO का अल्कलाइन जल वास्तव में G+SHIRIJ RO के ALKALINE कंडल  से बनाया जाता है, जिसमें हैडोरोनिक के गुणों का संयोजन होता है। यह जल अम्लता को कम करने में मदद कर सकता है और शारीर का pH स्तर संतुलित रखने में मदद कर सकता है।

अल्कलाइन जल (ALKALINE WATER)के फायदे"

1.पाचन क्रिया को सहायक= अल्कलाइन जल (ALKALINE WATER)पाचन प्रणाली को सहायक हो सकता है और आपके खाद्य से पोषण को अधिक अवशोषित करने में मदद कर सकता है।

2.अस्थमा और ब्लड प्रेशर के लिए मदद= कुछ शोधों के अनुसार, अल्कलाइन जल {ALKALINE WATER}का सेवन अस्थमा और उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है।

3. डायबिटीज के प्रबंधन= विशेषज्ञों के अनुसार, अल्कलाइन जल (ALKALINE WATER)का नियमित सेवन डायबिटीज के प्रबंधन में मदद कर सकता है।

4.अल्जाइमर की बीमारी के खिलाफ= कुछ शोधों के अनुसार, अल्कलाइन जल (ALKALINE WATER)का सेवन अल्जाइमर की बीमारी के खिलाफ लड़ाई में सहायक हो सकता है।

ध्यान दें"

- यह सलाह नहीं है, और आपको निदान और उपचार के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श प्राप्त करना हमेशा सुरक्षित होता है।

- अल्कलाइन जल (ALKALINE WATER)के अधिक सेवन से भी नुकसान हो सकता है, इसलिए उचित मात्रा में ही इसका सेवन करें।

इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से हमने G+SHIRIJ RO के अल्कलाइन जल (ALKALINE WATER)के बारे में थोड़ी सी जानकारी साझा की है। यदि आपके पास इस विषय पर और अधिक जानकारी है तो कृपया हमारे से संपर्क करें।।https://chat.whatsapp.com/BeohMzAkifF3yqtQJyAW94

TEJAL GOODS APPLIANCES MO.=9691919442


PostImage

Tejal Goods Appliances

Aug. 25, 2023

PostImage

UNDAR SHINK RO वॉटर प्यूरीफायर पानी की शुद्धता का खजाना


नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है आपका अपना TEJAL GOODS APPLIANCES BLOG में आज हम आपके साथ एक खास प्रकार के जल शोधन प्रणाली के बारे में बात करने जा रहे हैं - UNDAR SHINK RO वॉटर प्यूरीफायर। यह वाटर प्यूरीफायर आपके पानी को उसकी असुखदताओं से मुक्त करने का काम करता है, ताकि आपका पानी स्वादिष्ट, पौष्टिक और सुरक्षित हो।

 

इस प्रणाली का काम कैसे करता है, यह जानने से पहले चलिए देखते हैं कि यह कहां लगाया जाता है। UNDAR SHINK RO वॉटर प्यूरीफायर को आपके रसोई के सिंक के नीचे लगाया जाता है, जिससे यह आपके नियंत्रण में रहता है और आपके सिंक की जगह को कब्जे में नहीं लेता।

 

इस प्रणाली में पानी को विभिन्न चरणों में गुजारा दिया जाता है, जिसमें सबसे महत्वपूर्ण है रिवर्स ऑस्मोसिस प्रक्रिया। इसमें एक पारदर्शी मेम्ब्रेन का उपयोग किया जाता है जो असुखद पदार्थों, कीमिकल्स और मिनरल्स को हटाने में मदद करता है। इस प्रक्रिया के बाद, आपका पानी स्वादिष्ट और शुद्ध हो जाता है, तैयार पीने के लिए!

 

UNDAR SHINK RO वॉटर प्यूरीफायर आपके पानी की गुणवत्ता को सुनिश्चित करता है और आपके घर पर स्वास्थ्य से भरपूर पानी की आपूर्ति करता है। इसका इस्तेमाल आपके परिवार के लिए एक सुरक्षित और स्वादिष्ट पानी की दुकान के रूप में हो सकता है।

 

आपके पानी के स्वाद और स्वास्थ्य की देखभाल के लिए, UNDAR SHINK RO वॉटर प्यूरीफायर एक अच्छा विकल्प हो सकता है। तो अगर आप भी अपने घर में एक ऐसे पानी प्यूरीफायर की तलाश में हैं जो स्वादिष्टता के साथ-साथ स्वास्थ्य भी सुनिश्चित करे, तो UNDAR SHINK RO वॉटर प्यूरीफायर को विचार करने से खोजें।

 

यही था UNDAR SHINK RO वॉटर प्यूरीफायर के बारे में एक संक्षिप्त जानकारी। हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण और उपयोगी साबित होगी। धन्यवाद, और स्वस्थ रहें!"

अधिक जानकारी हेतु संपर्क करें=TEJAL GOODS APPLIANCES MO.9691919442


PostImage

Tejal Goods Appliances

Aug. 23, 2023

PostImage

RO WATER PURIFIER कितने स्टेज पर काम करता है जानिए हिंदी भाषा में


नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है आपका अपना TEJAL GOODS APPLIANCES BLOG में और आज हम आपको बता रहे हैं,स्वच्छता और स्वास्थ्य की देखभाल हमारे जीवन के महत्वपूर्ण हिस्से हैं। इसके साथ ही, सुरक्षित और पौष्टिक पानी की आवश्यकता भी हमारे दैनिक जीवन में महत्वपूर्ण है। आजकल के तेज गति वाले जीवन में, हमें विभिन्न प्रकार के जीवाणु, धूल, कीटाणु और अनचाहे तत्वों से बचाने के लिए पानी को प्यूरीफाई करने की आवश्यकता होती है। इसके लिए RO वॉटर प्यूरीफायर एक अद्वितीय और प्रभावी तकनीक प्रस्तुत करता है।

 RO प्रक्रिया कैसे काम करती है?

 

RO, यानी "रिवर्स ऑस्मोसिस," एक प्रभावी विधि है जिससे पानी को बिना जरुरत के तत्वों से मुक्त किया जा सकता है। इस प्रक्रिया में, पानी को एक सिरीज़ में पास किया जाता है, जिसमें विभिन्न स्टेज होते हैं।

 

1. सेडिमेंट फ़िल्ट्रेशन: पहली स्टेज में, पानी को धूल और अन्य बड़े अवशेषों से छुटकारा देने के लिए सेडिमेंट फ़िल्टर का उपयोग किया जाता है। यह फ़िल्टर पानी को छलने के बाद शुद्ध करता है।

 

2.कार्बन फ़िल्ट्रेशन: दूसरी स्टेज में, कार्बन फ़िल्टर का उपयोग विभिन्न रसायनिक पदार्थों और बैक्टीरिया को हटाने के लिए किया जाता है। यह पानी को स्वादिष्ट बनाता है और बुरे गंदगी को हटाता है।

 

3. RO मेम्ब्रेन: यह स्टेज सबसे महत्वपूर्ण है, जहाँ पानी को RO मेम्ब्रेन से गुजराया जाता है। इस प्रक्रिया में, पानी को अधिकतम दबाव पर रखकर तत्वों को मॉलेक्यूलर स्तर पर छलने के लिए प्रेरित किया जाता है। इससे विभिन्न जीवाणु, विषाणु, मिनरल्स और दूसरे अवशेष हटाए जाते हैं।

 

4. फ़ाइनल पोस्ट-कार्बन फ़िल्ट्रेशन: आखिरी स्टेज में, पानी को एक बार फिर से कार्बन फ़िल्टर से गुज़राया जाता है ताकि अवशेष चिकित्सात्मक गुणों को निष्कर्षित किया जा सके और पानी का स्वाद और गुणवत्ता सुन्दर बना रहे।

 

एक स्वस्थ और स्वादिष्ट जीवन के लिए

 

RO वॉटर प्यूरीफायर बहुत जरुरी है अधिक जानकारी हेतु संपर्क करें, मो.=9691919442 


PostImage

Tejal Goods Appliances

Aug. 22, 2023

PostImage

COMRSIYAL & DOMESTIC में क्या फर्क आईए जानते हिंदी भाषा में


नमस्कार  दोस्तों आपका स्वागत है आपका अपना TEJAL GOODS APPLIANCES BLOG मे ।

 

आज के ब्लॉग में हम बात करेंगे कि कॉमर्शियल और डोमेस्टिक RO वॉटर प्यूरीफायर में क्या फर्क होता है। हम आपको इस ब्लॉग में उपयोगी जानकारी प्रदान करेंगे जिससे आप अपनी आवश्यकतानुसार सही प्रकार के प्यूरीफायर का चयन कर सकें।

 

1. डिज़ाइन और आकार:

कॉमर्शियल RO प्यूरीफायर के डिज़ाइन और आकार बड़े होते हैं, जो बड़ी मात्रा में जल को प्रोसेस कर सकते हैं। वहीं, डोमेस्टिक RO प्यूरीफायर छोटे और कॉम्पैक्ट होते हैं, जिनका घरेलू उपयोग होता है।

 

2. क्षमता:

कॉमर्शियल RO प्यूरीफायर विशाल स्केल पर जल को प्रोसेस कर सकते हैं, जबकि डोमेस्टिक RO प्यूरीफायर छोटी मात्राओं में जल को प्रशोधित करते हैं ताकि आपके घर का पानी सुरक्षित हो।

 

3. फ़िल्टर और मेम्ब्रेन:

कॉमर्शियल RO प्यूरीफायर के पास अधिक प्रोफेशनल फ़िल्टर और मेम्ब्रेन होते हैं जो अधिक संदूषणों को हटाने की क्षमता रखते हैं, जबकि डोमेस्टिक RO प्यूरीफायर आमतौर पर घरेलू उपयोग के लिए होते हैं।

 

4. वाटर प्रेशर:

कॉमर्शियल RO प्यूरीफायर में अधिक प्रेशर की आवश्यकता होती है क्योंकि वहां अधिक जल प्रोसेस होता है, जबकि डोमेस्टिक RO प्यूरीफायर आमतौर पर कम प्रेशर पर काम करते हैं।

 

5. मूल्य:

कॉमर्शियल RO प्यूरीफायर उच्च गुणवत्ता और बड़े आकार के होते हैं, जिससे उनकी कीमत अधिक हो सकती है। वहीं, डोमेस्टिक RO प्यूरीफायर सामान्य उपयोग के लिए होते हैं और कम मूल्यवान होते हैं।

 

यदि आप अपने घर या व्यवसाय के लिए प्यूरीफायर का चयन कर रहे हैं, तो आपको इन अंतरों का ध्यान देना चाहिए। आपकी आवश्यकताओं और बजट के आधार पर सही विकल्प चुनें ताकि आपका पानी सुरक्षित और शुद्ध रहे।

अधिक जानकारी हेतु संपर्क करें=TEJAL GOODS APPLIANCES मो.9691919442

 

आशा है कि यह ब्लॉग आपको बहुत पसन्द आया हो तो कृपया शेयर करें धन्यवाद 🙏🙏🙏🙏


PostImage

Tejal Goods Appliances

Aug. 22, 2023

PostImage

Induction stove सब बर्तन पर चलेगा कैसे जानिए हिंदी भाषा में


नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है TEJAL GOODS APPLIANCES BLOG में और आज हम आपको बताते हैं इंडक्शन, जिसे "सब बर्तन पर चलने वाला इंडक्शन" भी कहते हैं, एक प्रकार का रसोईघरी उपकरण है जो खाना बनाने के लिए उपयोग होता है। यह इलेक्ट्रोमैग्नेटिक तरीके से काम करता है और खाने के बर्तनों को गरम करने में मदद करता है।

 

इंडक्शन की विशेषता यह है कि यह सीधे उस बर्तन को गरम करता है जो इंडक्शन के ऊपर रखा जाता है, बिना किसी अन्य सतह को गरम किए। इसका मतलब है कि जब आप एक पैन या कढ़ाई को इंडक्शन पर रखते हैं, तो केवल उस बर्तन ही गरम होगा और प्लेटफ़ॉर्म स्वतः नहीं। इसके अलावा, इंडक्शन खुद ही तेजी से गरम होता है और ठंडा हो जाने पर बंद हो जाता है, जिससे उपयुक्त तापमान पर रखने के लिए आसानी से साधन मिलता है।

 

इंडक्शन का उपयोग बर्तनों को गरम करने, पकाने और उबालने के लिए किया जाता है। यह तेजी से गरम होने की वजह से समय और ऊर्जा की बचत करने में मदद करता है।

इस इंडक्शन पर आप सभी बर्तन का भी उपयोग कर सकते हैं।

अधिक जानकारी हेतु हमसे संपर्क करें=मो.9691919442


PostImage

Tejal Goods Appliances

Aug. 21, 2023

PostImage

GAIS geyser पानी गर्म कैसे करता है जानिए हिंदी भाषा में।।


नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है TEJAL GOODS APPLIANCES BLOG में आज हम आपको बता रहे हैं गैस गीजर का उपयोग पानी को गरम करने के लिए किया जाता है। निम्नलिखित कदमों का पालन करके आप इसका उपयोग कर सकते हैं:

 

1.गैस स्रोत का चयन =पहले गैस स्रोत का चयन करें। आमतौर पर बटन या डायल  माध्यम से इसे चुना जाता है। गैस प्रवाहित करने के लिए बटन को दबाएं या डायल को घुमाएं।

 

2.आग जलाना= गैस प्रवाह को सक्रिय करने के बाद, गैस वाल्व खुलकर गैस को अंदर आने देता है। उचित आग पैदा करने के लिए इस्तेमाल होने वाली उद्घाटन स्रोत का उपयोग किया जाता है, जो कि बर्नर में स्थित होता है।

 

3.आग पैदा करना= गैस बर्नर आने वाली गैस को आग से जलाता है। इससे नियंत्रित आग का उत्पन्न होना शुरू होता है।

 

4.ताप अंतरण= आग गरमाहट को एक ताप अंतरण में स्थानीयता प्रदान करती है। ताप अंतरण गैस गीजर के अंदरीकरण में होता है और जल के संपर्क में आता है। इसके कारण यह गरम हो जाता है।

 

5.पानी को गरम करना= ठंडे पानी को ताप अंतरण में प्रवेश करने दें, और जैसे ही यह वहाँ से गुजरता है, वह ताप अंतरण की गरम सतह से संपर्क करके गरम होता है। पानी का तापमान बढ़ जाता है।

 

6.गरम पानी का निकास =अब गरम पानी ताप अंतरण से बाहर निकलकर आउटलेट की ओर प्रेषित होता है, और इसे उपयोग के लिए तैयार किया जा सकता है।

 

इन कदमों का पालन करके, गैस गीजर पानी को विभिन्न उद्देश्यों के लिए गरम करता है। ध्यान दें कि गैस उपकरणों का उपयोग करते समय सुरक्षा सावधानियों का पालन हमेशा करना चाहिए।

अधिक जानकारी हेतु हमसे संपर्क करें=TEJAL GOODS APPLIANCES,MO.9691919442


PostImage

Tejal Goods Appliances

Aug. 21, 2023

PostImage

KHICHN CHIMNEY के फायदे जानिए हिंदी में


किचन चिमनी से कई फायदे हो सकते हैं, जैसे कि:

 

1. प्राकृतिक वायुमंडल= किचन चिमनी आपके घर के अंदर बने प्रदूषण को कम करके प्राकृतिक वायुमंडल को स्वच्छ रखने में मदद करती है.

 

2. खाने का स्वाद= चिमनी से बाहर निकलने वाली धुएं के कारण खाने का स्वाद भी अधिक आनंददायक होता है.

 

3. ऊर्जा संवर्द्धन= किचन चिमनी द्वारा निकलने वाली गरमी को आप घर की ऊर्जा के उपयोग में कर सकते हैं, जैसे कि पानी गरम करने में या रेडिएटर के रूप में.

 

4. प्राकृतिक सौंदर्य= चिमनी आपके घर की डिज़ाइन को भी बेहतर बना सकती है और उसे प्राकृतिक सौंदर्य से भर देती है.

 

5.विश्राम स्थल= चिमनी के आसपास की जगह को आप बैठने और विश्राम करने के लिए उपयोग कर सकते हैं, खासकर सर्दियों में.

 

ध्यान दें कि एक सही तरीके से साफ रखी गई किचन चिमनी के बिना, उसके कुछ हानिकारक प्रभाव भी हो सकते हैं।

अधिक जानकारी हेतु संपर्क करें=TEJAL GOODS APPLIANCES MO.9691919442

 


PostImage

Tejal Goods Appliances

Aug. 15, 2023

PostImage

RO वॉटर प्यूरीफायर की सर्विसिंग: न करने के नुकसान जानकर हैरान हो जायेंगे!


नमस्ते दोस्तों! आपका हार्दिक स्वागत है हमारे Tejal Goods Appliances Blog पर. आज हम बात करेंगे एक विषय पर जिसका अधिकांश लोग ध्यान नहीं देते हैं, लेकिन जिसके नजरअंदाज करने के परिणामस्वरूप हमारे स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है - "RO वॉटर प्यूरीफायर की सर्विसिंग न करने के नुकसान"। इस blog में हम आपको इस विषय में सभी महत्वपूर्ण जानकारी देंगे, ताकि आपको यह जानकर हैरानी हो जाए कि सर्विसिंग को नजरअंदाज करने के क्या परिणाम हो सकते हैं।और इस ब्लॉग में, हम आपको बताएंगे कि सर्विसिंग क्यों महत्वपूर्ण है और इसके फायदे क्या हैं.

RO वॉटर प्यूरीफायर सर्विसिंग क्यों जरूरी है: Why RO water purifier servicing is important: Why servicing is important

1. फिल्टर सफाई: सर्विसिंग से RO प्यूरीफायर के फिल्टर स्वच्छ रहेंगे और पानी की शुद्धता में सुधार होगा। बिना सर्विसिंग के, फिल्टर ब्लॉक हो सकते हैं और यह आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है।

2. मेम्ब्रेन की उम्र: RO प्रोसेस में उपयोग होने वाली मेम्ब्रेन की उम्र बढ़ने से यह काम कमजोर हो सकता है। सर्विसिंग से मेम्ब्रेन की उम्र में वृद्धि रोकी जा सकती है और पानी की शुद्धता में सुधार हो सकता है।

3. उपयोग के दौरान चिकनी पदार्थ: सर्विसिंग से अतिरिक्त पानी का उत्पादन होता है, जिससे फिल्टर में चिकनी पदार्थ जमा हो सकते हैं। सर्विसिंग से यह समस्या दूर हो सकती है और सिस्टम की कार्यशीलता बनी रहेगी।

RO वॉटर प्यूरीफायर सर्विसिंग न करने के नुकसान: Disadvantages of not servicing RO water purifier

1. शुद्धता में कमी: सर्विसिंग की अनदेखी से फिल्टर ब्लॉक हो सकते हैं, जिससे पानी की शुद्धता में कमी आ सकती है। यह सेहत के लिए नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

2. सिस्टम की दुर्बलता: सर्विसिंग के बिना, RO प्यूरीफायर के उपकरण दुर्बल हो सकते हैं और उनका सही तरीके से काम नहीं कर सकता है। ऐसे में, पानी में अपशिष्टों का मिश्रण हो सकता है, जिससे आपका सेहत प्रभावित हो सकता है।

3. मिनरल की कमी: RO प्रक्रिया के दौरान मिनरल भी हट जाते हैं, जिससे आपके स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है। सर्विसिंग से यह कमी कम की जा सकती है और स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकती है।

RO वॉटर प्यूरीफायर सर्विसिंग के फायदे: Advantages of RO Purifier Servicing

1. पानी की शुद्धता: नियमित सर्विसिंग से RO प्यूरीफायर के फिल्टर स्वच्छ रहेंगे और पानी की शुद्धता में सुधार होगा। इससे आपके स्वास्थ्य को नुकसान नहीं होगा।

2. दुर्बलता की उम्र रोकें: सर्विसिंग से सिस्टम की दुर्बलता की उम्र में वृद्धि रोकी जा सकती है और उसका उपयोग लंबे समय तक किया जा सकता है।

3. मिनरल संतुलन की सुरक्षा: सर्विसिंग से मिनरल की कमी को दूर किया जा सकता है, जिससे स्वास्थ्य को नुकसान नहीं होगा।

RO वॉटर प्यूरीफायर सर्विसिंग न करने के हेल्थ पर असर: Effects on health of not servicing RO water purifier

सर्विसिंग की अनदेखी से हमारे स्वास्थ्य पर कई नकारात्मक प्रभाव हो सकते हैं, जो बाद में गंभीर समस्याओं का कारण बन सकते हैं। अगर RO प्यूरीफायर की सर्विसिंग नहीं की जाती है, तो यह पानी में प्रदूषण का स्तर बढ़ा सकता है, जिससे आपके स्वास्थ्य को प्रभावित किया जा सकता है। सर्विसिंग के बिना, उपकरण खराब हो सकते हैं और उनका सही तरीके से काम नहीं कर सकता है, जिससे पानी में अपशिष्टों का मिश्रण हो सकता है। इससे स्वास्थ्य पर दुर्भाग्यपूर्ण प्रभाव पड़ सकता है और विभिन्न बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। RO वॉटर प्यूरीफायर की सर्विसिंग को नजरअंदाज न करने से हमारे स्वास्थ्य को नुकसान हो सकता है, इसलिए इसे नियमित अंतराल पर करवाना अत्यंत महत्वपूर्ण है।

अगर आपको हमारा यह ब्लॉग पसंद आया हो तो लाइक करें, शेयर करें और हमारे ब्लॉग  को फॉलो करना न भूलें। धन्यवाद, और स्वस्थ रहें!

अधिक जानकारी के लिए संपर्क करें : Tejal Goods Appliances
Contact Number : 9691919442


PostImage

Tejal Goods Appliances

July 28, 2023

PostImage

RO WATER PUMP की जानकारी


नमस्कार हम आपको बता रहे हैं आज RO WATER PUMP के बारे में यह RO का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। जो आपके RO MEMBRANE को प्रेशर देने का काम करता है। पंप का प्रेशर कम होने पर आप के RO MEMBRANE से सिर्फ वेस्टेज पानी बाहर निकले गा और प्योर पानी कम मात्रा में आएगा। आप अधिक जानकारी हेतु हमसे संपर्क करें।। TWJAL GOODS APPLIANCES MO.9691919442


PostImage

Tejal Goods Appliances

July 24, 2023

PostImage

RO वाटर प्यूरीफायर की महत्वपूर्ण जानकारी।।


RO वॉटर प्यूरीफायर खरीदने से पहले आप अपने पानी की जांच कर ले कि पानी का T.D.S. कितना आ रहा है। आप के घर का पानी का T.D.S. अगर 50 से 210 आ रहा है तो कृपया आप RO ना लगाए  आप के घर का T.D.S. कम हो तो आप मार्केट से सिर्फ UV वाटर प्यूरीफायर ही खरीदे।आप के घर का पानी का T.D.S. 210 से ऊपर आ रहा है तो कृपया आप RO वाटर प्यूरीफायर ही खरीदे ।।आप अधिक जानकारी हेतु हमसे संपर्क करें।। TEJAL GOODS APPLIANCES  BAKODA LALBURRA BALAGHAT MADHYA PRADES MO.9691919442 


PostImage

Tejal Goods Appliances

July 9, 2023

PostImage

RO WATER PURIFIER हम घर पर कैसे रिपेयर करे


हम आपको जानकारी दे रहे हैं RO WATER PURIFIER के बारे में ।।। 1. सबसे पहले आप जो RO से पहले लगा बाउल को  चेक कीजिए कि उसमे से पानी निकल रहा है या नहीं अगर पानी ना आने की कंडीशन आप PP चेंज करें।। 2. अब आप सेडिमेट चेक कीजिए कि पानी आ रहा है या नहीं अगर पानी नहीं आ रहा है तो उस कंडीशन पे आप सेडीमेट चेंज करें।।3. अब आप RO में लगी हुईं SV चेक कीजिए कि उसमे पानी कम तो नहीं आ रहा है।।4. अब सबसे महत्पूर्ण RO मे लगा हुवा पंप को चेक कीजिए की पंप प्रेशर बना रहा है या नहीं अगर पंप प्रेशर बना रहा है तो आपका पंप ठीक है ।।5. अब आप कार्बन फिल्टर चेक कीजिए कि पानी कम तो नहीं आ रहा है अगर पानी कम आ रहा है तो कृपया उसे चेंज करें ।। 6. अब हम  चलते है RO membrane के तरफ़ की RO MEMBRANE  का काम है आपके पानी का TDS को कम करना अगर आपके मेंबरान से पियोर पानी कम आ रहा है और वेस्टेज पानी जादा जा रहा है तो कृपया आप RO मेंबरान बदल दीजिए।। आप अधिक जानकारी हेतु हमसे संपर्क करें।।  TEJAL GOODS APPLIANCE BAKODA LALBURRA BALAGHAT MADHYA PRADESH     MOB.9691919442