ProfileImage
24

Post

0

Followers

0

Following

PostImage

Janvikhobragade

March 24, 2024

PostImage

AI Artificial Intelligence : ये 5 AI Tools जो आपके काम को कर देंगे आसान


Artificial Intelligence की Popularity दिन ब दिन बढाती जा रही है. ऐसे में किसी भी टास्क को सिम्पलीफ्लाय करने ने के लिए Artificial Intelligence बहुत ज्यादा काम की चीज है. AI की मदत से हम Productivity को Increase कर सकते है. और अपने टाइम को बचा सकते है. तो हम ऐसे 5 AI Tools के बारे में जानेंगे जिनकी मदत से हमारी डेली लाइफ को हम बहुत ज्यादा simplify any कर सकते है.

AI Artificial Intelligence  ये 5 AI Tools जो आपके काम को कर देंगे आसान

1. Adobe Podcast : इसकी मदत से आप किसी भी Audio में से Background Music को रेमोव कर सकते है.

AI Artificial Intelligence  ये 5 AI Tools जो आपके काम को कर देंगे आसान

2. Google Bard : इसकी मदत से आप अपनी ग्रामर को rectify कर सकते है और इसके साथ बहुत सारी Information से कुछ फ़ासीविक Information को फ़िल्टर कर सकते है.

AI Artificial Intelligence  ये 5 AI Tools जो आपके काम को कर देंगे आसान

3. Chat GPT Voice : इसका इस्तेमाल आप किसी भी Language को सीखने के लिए यार फिर ट्रांसलेशन के लिए कर सकते है.

AI Artificial Intelligence  ये 5 AI Tools जो आपके काम को कर देंगे आसान 

4. Google Music LM : इसमे आप text base front दे कर म्यूजिक जनरेट कर सकते है.

AI Artificial Intelligence  ये 5 AI Tools जो आपके काम को कर देंगे आसान

5. Microsoft Copilot : इसका इस्तेमाल आप एक new age research assistant की तरह से कर सकते है. 


PostImage

Janvikhobragade

March 23, 2024

PostImage

ISRO : इसरो ने RLV-LEX-02 लैंडिंग सफलतापूर्वक हासिल किया


ISRO ने शुक्रवार को कहा कि उसने RLV Lex-02 Landing प्रयोग के माध्यम से पुन: प्रयोज्य प्रक्षेपण यान प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है. यह कर्नाटक में एयरोनॉटिकल टेस्ट रेंज, (Aeronautical Test Range) चित्रदुर्ग में सुबह 7.10 बजे आयोजित श्रृंखला का दूसरा परीक्षण है. पिछले साल RLV-LX-01 Mission पूरा होने के बाद, आरएलवी-एलईएक्स-02 (rlv-lex-02) ने हेलीकॉप्टर से रिलीज होने पर नाममात्र की प्रारंभिक स्थितियों से पुन: प्रयोज्य लॉन्च वाहन (RLV) की स्वायत्त लैंडिंग क्षमता का प्रदर्शन किया, बेंगलुरु मुख्यालय वाली अंतरिक्ष एजेंसी ने एक में कहा कथन. “RLV को फैलाव के साथ अधिक कठिन युद्धाभ्यास करने, क्रॉस-रेंज और डाउनरेंज (Cross-range and downrange) दोनों को सही करने और पूरी तरह से स्वायत्त मोड में रनवे पर उतरने के लिए बनाया गया था,” यह कहा. पुष्पक नामक पंखों वाले वाहन को भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) के चिनूक हेलीकॉप्टर (chinook helicopter) द्वारा उठाया गया और 4.5 किमी की ऊंचाई से छोड़ा गया। रनवे से 4 किमी की दूरी पर रिलीज होने के बाद, पुष्पक स्वायत्त रूप से क्रॉस-रेंज सुधारों के साथ रनवे पर पहुंचा.
 
ISRO ने कहा, यह रनवे पर ठीक से उतरा और अपने ब्रेक पैराशूट, लैंडिंग  गियर ब्रेक और नोज व्हील स्टीयरिंग सिस्टम का उपयोग करके रुक गया. इसमें कहा गया है कि इस मिशन ने अंतरिक्ष से लौटने वाले RLV के दृष्टिकोण और उच्च गति लैंडिंग स्थितियों का सफलतापूर्वक अनुकरण किया. अंतरिक्ष एजेंसी (space agency) ने कहा, "इस दूसरे मिशन के साथ, इसरो ने अंतरिक्ष में लौटने वाले वाहन की उच्च गति वाली स्वायत्त लैंडिंग के लिए आवश्यक नेविगेशन, नियंत्रण system, landing गियर और मंदी प्रणाली के क्षेत्रों में स्वदेशी रूप से विकसित प्रौद्योगिकियों को फिर से मान्य किया है.


PostImage

Janvikhobragade

March 23, 2024

PostImage

Indian Government App : भारत सरकार के 7 मोबाइल Apps जिनसे आपके हजारों काम हो जाएंगे आसान


अगर आप इस आर्टिकल को पढ़ रहे है तो बिलकुल भी इग्नोर मत कीजिये. क्योंकि आज के आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है भारत सरकार की ओर से मिले हुए वो अप्प जो की आपके काम को काफी हद तक आसान कर सकते है. ये अप्प आपके लिए बहुत ज्यादा सुविधा करते है. अगर आप इन अप्प्स को डाउनलोड करते है और इनका इस्तेमाल करते है. तो आपके जो डेली रूटीन के काम है जिनके लिए आपको अलग अलग चक्कर काटने पड़ते है. सरकारी ऑफिस के वो नहीं काटने पड़ेंगे. तो आज के आर्टिकल में हम आपको बताएंगे ऐसे बहुत सरे Apps के बारे में.

Indian Government App  भारत सरकार के 7 मोबाइल Apps  जिनसे आपके हजारों काम हो जाएंगे आसान

1. DigiLockr App : DigiLockr अप्प के इस्तेमाल से आप अपने सरकारी documents है उन्हें सुरक्षित कर सकते है. ये अप्प इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रभावी द्वारा बनाया गया है. जिसके आप अपने डाक्यूमेंट्स को डिजिटल फ्रॉम में रख सकते है.

Indian Government App  भारत सरकार के 7 मोबाइल Apps  जिनसे आपके हजारों काम हो जाएंगे आसान

2. mParivahan App : ये अप्प National Informatics सेंटर द्वारा बनाया गया है. इसमें आप अपने वाहन और RIO के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है. नागरिक इस अप्प का इस्तेमाल करके driving license test भी ले सकते है.

Indian Government App  भारत सरकार के 7 मोबाइल Apps  जिनसे आपके हजारों काम हो जाएंगे आसान

3. mPassport App : ये विदेश मंत्रालय द्वारा बनाई गई अप्प है. जिसका इस्तेमाल आप पासपोर्ट समन्धि जो सेवाएं होती है. उनके बारे में जानकारी हासिल करने के लिए कर सकते है.

Indian Government App  भारत सरकार के 7 मोबाइल Apps  जिनसे आपके हजारों काम हो जाएंगे आसान

4. UMANG App : UMANG App के जरिये आप आसानी से घर बैठे सरकारी काम कर सकते है. इसमे EPFO, IRCTC, Aadhaar, DL, Vehicle समेत कई सर्विस शामिल है. और आपको बता दे की यहां पर अलग अलग स्टेटस के सेक्शन भी दिए गए है. उनका का भी लाभ उठा सकते है.

Indian Government App  भारत सरकार के 7 मोबाइल Apps  जिनसे आपके हजारों काम हो जाएंगे आसान

5. BHIM UPI App : ये App National Payments Corporation of India द्वारा Unified Payments Interface यानि UPI की आधार पर विकसित किया गया है. इस App की मदत से यूजर जो है मिनटों में अपने पैसे जो है ट्रांसफर कर सकते है किसी दूसरे अकॉउंट में. और अगर आपके पास UPI ID नहीं है. तो यूजर वेक्ति के बैंक अकॉउंट नंबर या IFSC कोड जरिये भी पैसे भेज सकते है. वहीँ आप बिल का भुकतान कर सकते है मोबाइल रिचार्ज कर सकते है.

Indian Government App  भारत सरकार के 7 मोबाइल Apps  जिनसे आपके हजारों काम हो जाएंगे आसान

6. GST Rate Finder App : ये App ग्राहकोंको किसी सामान या सेवा की खरीदारी से पहले उसपर लगाए गए GST रेट की स्पृष्टि करता है. ताका वह सही रेट की जाँच कर सके और भुकतान कर सके.

Indian Government App  भारत सरकार के 7 मोबाइल Apps  जिनसे आपके हजारों काम हो जाएंगे आसान

7. mAadhaar App : इस App की मदत से आप अपने आधार कार्ड की प्रिंटआउट निकाल सकते है. ये सॉफ्ट कॉफी देता है. आपके आधार कार्ड की. आप करेक्शन कर सकते है इसमें। साथ ही आप खोए हुए आधार कार्ड फिर से बनवा सकते है.

तो ये थे वो App जो भारत सरकार द्वारा आपको मिले हुए है जिनकी मदत से आप अपने काम को काफी आसान कर सकते है. 


PostImage

Janvikhobragade

March 23, 2024

PostImage

Top 10 Direct Selling Company In India 2024 : भारत में शीर्ष 10 नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी 2024


हाल के वर्षों में, भारत में Network marketing industry ने महत्वपूर्ण वृद्धि और परिवर्तन का अनुभव किया है. digital connectivity के बढ़ने और उद्यमिता (entrepreneurship) की बढ़ती मांग के साथ, अधिक व्यक्ति आय सृजन के लिए वैकल्पिक रास्ते तलाश रहे हैं. नेटवर्क मार्केटिंग, जिसे multi-level marketing (MLM) के रूप में भी जाना जाता है, उन लोगों के लिए एक व्यवहार्य विकल्प के रूप में उभरा है जो कम प्रारंभिक निवेश और लचीले कार्य शेड्यूल के साथ अपना खुद का व्यवसाय बनाना चाहते हैं.

नेटवर्क मार्केटिंग क्या है? What is network marketing?

नेटवर्क मार्केटिंग, जिसे मल्टी-लेवल मार्केटिंग (MLM ) भी कहा जाता है. एक business model है जहां एक कंपनी स्वतंत्र distributors या प्रतिनिधियों के नेटवर्क के माध्यम से उत्पाद या सेवाएं बेचती है. ये distributors न केवल कंपनी के उत्पाद बेचते हैं बल्कि डाउनलाइन नेटवर्क बनाकर स्वयं distributors बनने के लिए अन्य व्यक्तियों की भर्ती भी करते हैं. distributors व्यक्तिगत रूप से की गई बिक्री के साथ-साथ अपने द्वारा भर्ती किए गए distributors और नेटवर्क के नीचे की बिक्री पर भी कमीशन कमाते हैं.

Network Marketing Companies in India 2024 
भारत में, Amway, Herbalife और Vestige Marketing Pvt.जैसी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियां। लिमिटेड का रुझान बढ़ रहा है. ये कंपनियां स्वास्थ्य पूरक, त्वचा देखभाल और घरेलू सामान सहित विविध उत्पाद श्रृंखलाएं पेश करती हैं। flexible business models के साथ, स्वतंत्र वितरक उत्पाद की बिक्री के माध्यम से और अपने downline network में नए सदस्यों की भर्ती करके आय अर्जित कर सकते हैं। ये कंपनियाँ देश भर में व्यक्तियों को उद्यमिता के लिए प्रशिक्षण, सहायता और अवसर प्रदान करती हैं.

Top Ten Network Marketing Companies in India 2024

1. Amway : Amway इंडिया भारत में व्यापक उपस्थिति वाली एक अमेरिकी कंपनी है, जो नेटवर्क मार्केटिंग मॉडल के माध्यम से स्वास्थ्य और व्यक्तिगत देखभाल उत्पादों की पेशकश करती है. इसके पास 34 भारतीय शहरों में 200 से अधिक उत्पादों और गोदामों का पोर्टफोलियो है.

2. Forever Living Products : Forever Living Products संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित, फॉरएवर लिविंग प्रोडक्ट्स MLM  के माध्यम से पोषण संबंधी पूरक, एलोवेरा-आधारित उत्पाद और स्वास्थ्य संबंधी वस्तुएं बेचता है. इसके पास भारतीय बाजार में उपलब्ध 150+ उत्पादों का एक व्यापक पोर्टफोलियो है.

3. Mi Lifestyle Marketing Global Pvt Ltd : Mi Lifestyle Marketing Global Pvt Ltd 2013 में भारत में स्थापित, Mi Lifestyle Marketing Global Pvt Ltd सीधे आयुष मंत्रालय द्वारा अनुमोदित स्वास्थ्य देखभाल और जीवन शैली उत्पाद प्रदान करता है. यह प्रतिस्पर्धी दरों पर 200 से अधिक उत्पाद प्रदान करता है और प्रत्येक बिक्री पर मुफ्त कूपन प्रदान करता है.

4..Vestige : Vestige Marketing Pvt. Ltd 2004 में स्थापित, भारत की अग्रणी MLM  कंपनियों में से एक है. यह 200 से अधिक वस्तुओं के पोर्टफोलियो के साथ व्यक्तिगत देखभाल और स्वास्थ्य देखभाल उत्पाद पेश करता है. Vestige Indian Direct Selling Association (IDSA ) के तहत काम करती है.

5. Future Maker : Future Maker Life Cares Pvt. Ltd. 2015 में स्थापित, भारत में तेजी से बढ़ रहा है। यह उपभोक्ताओं को सीधे स्वास्थ्य, व्यक्तिगत और घरेलू देखभाल उत्पाद बेचता है.

6. Herbalife : MLM  का उपयोग करने वाली एक वैश्विक पोषण कंपनी, हर्बालाइफ स्वास्थ्य, जीवन शैली और पोषण उत्पादों की एक श्रृंखला प्रदान करती है. यह भारतीय बाजार में 100 से अधिक वस्तुओं की पेशकश करता है, जो सामर्थ्य और अच्छे पोषण पर ध्यान केंद्रित करता है, और IDSA से जुड़ा हुआ है.

7. Avon Products : Avon Products एक वैश्विक सौंदर्य प्रसाधन कंपनी, भारत में MLM  के माध्यम से काम करती है, जो सौंदर्य, घरेलू और फैशन उत्पादों की पेशकश करती है. 200 से अधिक उत्पादों के साथ, यह दुनिया की सबसे बड़ी प्रत्यक्ष बिक्री कंपनियों में से एक है.

8. RCM : RCM Limited एक प्रमुख भारतीय MLM कंपनी है जिसका विशाल नेटवर्क 10 मिलियन से अधिक सेल्सपर्सन है। विभिन्न श्रेणियों को कवर करते हुए 150 से अधिक उत्पादों की पेशकश।

9. Oriflame : Oriflame एक स्वीडिश सौंदर्य कंपनी, भारत में MLM  का उपयोग करती है. 100 से अधिक सौंदर्य प्रसाधनों और सौंदर्य उत्पादों के पोर्टफोलियो के साथ, एक विदेशी कंपनी होने के बावजूद, यह देश में एक महत्वपूर्ण बाजार हिस्सेदारी रखती है.

10. Modicare 1996 में स्थापित Modicare भारत में तेजी से बढ़ रहा है. MLM  के माध्यम से उत्पादों की एक श्रृंखला की पेशकश करते हुए, Modicare जीवन को समृद्ध बनाने पर ध्यान केंद्रित करता है और उपभोक्ताओं को वापस देने के लिए एक मजबूत प्रतिबद्धता रखता है.


PostImage

Janvikhobragade

March 22, 2024

PostImage

OnePlus Nord CE 4 5G Lounch In India : OnePlus Nord CE 4 5G फ़ोन बहुत जल्द भारत में होगा लॉन्च


OnePlus Nord CE4 1अप्रैल को भारत में अपनी शुरुआत करने के लिए पूरी तरह तैयार है, जिसमें दो सप्ताह से भी कम समय बचा है.

upcoming OnePlus phone में 8GB LPDDR4x RAM  होगी, जिसे virtual RAM के जरिए 8GB तक बढ़ाया जा सकता है. OnePlus Nord CE 4 RAM-Vita को भी सपोर्ट करता है. वनप्लस का कहना है कि यह फीचर स्मार्टफोन को कई ऐप लॉन्च करने या उनके बीच स्विच करने और एक साथ 15 से अधिक अलग-अलग ऐप को मेमोरी में बनाए रखने के दौरान बेहतर अनुभव देने में मदद करता है.  डिवाइस 256GB स्टोरेज के साथ आता है.

OnePlus Nord CE 4 5G Lounch In India  OnePlus Nord CE 4 5G फ़ोन बहुत जल्द भारत में होगा लॉन्च

-OnePlus Nord CE 4 100W SUPERVOOC फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करता है, जो कंपनी के अनुसार 29 मिनट में डिवाइस को 1-100 प्रतिशत तक चार्ज कर देता है.


PostImage

Janvikhobragade

March 22, 2024

PostImage

AI Software Engineer Devin : आ गया दुनिया का पहला AI सॉफ्टवेयर इंजीनियर Devin


World's First AI Software Engineer Devin : आज आपको बहुत ही खास जानकारी मिलेन वाली है दोस्तों इस आर्टिकल को आखिर तक पढ़े क्योंकि आज हम बताएंगे दुनिया के पहले AI Software Engineer बारे में जो की कुछ सेकंड में ही आपके लिए Mobile App को Develop कर सकता है. 

कुछ समय पहले ऐसा कहा जारहा था की AI इंसानो की जगह ले रहा है. लेकिन बाद में ऐसा कहा गया की AI के आने से उनके काम को और बेहतर बनाने में इंसान को मदत मिलेगी. लकिन अब ऐसा लग रहा है की सच में AI इंसानो की जगह ले रहा है. 

AI Software Engineer Devin  आ गया दुनिया का पहला AI सॉफ्टवेयर इंजीनियर Devin

और ऐसा इसलिए कह रहे है की हाल ही के दिनों में हमने देखा AI टीचर्स (AI teachers) से लेके AI मोडल (AI model) तक. लेकिन अब आपके सामने  AI Software Engineer भी आ गया है. ये  AI Software Engineer कोडिंग कर सकता है मिनटों में अप्प को डेवलप कर सकता है. ये वो सारे काम कर सकता है. जो की एक सॉफ्टवेअर इंजीनियर कर सकता है.